Balrampur News: पूर्व पीएम की पौत्री ने घर-घर से जुटाई मिट्टी, कहा- गुलामी की मानसिकता होगी खत्म

Balrampur News: अंजली मिश्रा ने देश में चल रहे महाभिमान “मेरी माटी, मेरा देश” के तहत देवी स्वरूपा बालिका से मिट्टी एकत्रित करने का कार्य किया।

Newstrack :  Network
Update: 2023-09-14 13:51 GMT

Atal Bihari Vajpayee grand daughter collected soil

Balrampur News: मेरी माटी मेरा देश अभियान अंतर्गत पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई की पौत्री अंजली मिश्रा ने घर-घर में पहुंचकर कलश में हर घर से मिट्टी एकत्रित किया गया। इस अवसर पर अंजली मिश्रा ने ग्राम वासियों को मेरी माटी मेरा देश अभियान के बारे में जानकारी दी गई।

अंजली मिश्रा ने देश में चल रहे महाभिमान “मेरी माटी, मेरा देश” के तहत देवी स्वरूपा बालिका से मिट्टी एकत्रित करने का कार्य किया। अंजली मिश्रा ने जनपद के ब्लॉक बलरामपुर के ग्राम पंचायत गनवरिया, बरांव, भीखपुर, गंगापुर बांकी, झौहना तथा चारोकाफरी के प्रवास के दौरान कहा कि "मेरी माटी मेरा देश अभियान की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जुलाई को 'मन की बात' के 103वें प्रसारण में की थी। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का सम्मान करना था, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। अंजली मिश्रा ने बताया कि इस अभियान के तहत वीर सेनानियों की याद में देशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायतों में वीर सेनानियों की याद में एक स्मारक का निर्माण होगा, जिसे 'शिलाफलकम्' नाम दिया जाएगा।इस पर उस क्षेत्र के सभी सेनानियों के नाम दर्ज किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि आजादी के इस कार्यक्रम के तहत सामूहिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए, एक वेबसाइट https://merimaatimeradesh.gov.in/ भी लॉन्च की गई थी, जहां लोग मिट्टी या मिट्टी का दीपक हाथ में लेकर अपनी सेल्फी अपलोड कर सकते हैं।ऐसा करके, वे भारत को एक विकसित देश बनाने, गुलामी की मानसिकता को खत्म करने, हमारी समृद्ध विरासत पर गर्व करने, एकता और एकजुटता बनाए रखने, नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने और राष्ट्र की रक्षा करने वालों का सम्मान करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए पंच प्राण की प्रतिज्ञा ले सकते हैं।"

इस कार्यक्रमों में ग्राम प्रधान परमानंद मिश्रा, दशरथ लाल, देव मणि भारती समेत दद्दन बाबा, राम उजागर मौर्य, मेवा राय गिरि, राजेश वर्मा सहित आदि गणमान्य व जन उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News