Balrampur News: पुलिस भर्ती परीक्षा में सॉल्वर गैंग को ठेका देने वाला एक और आरोपी गिरफ्तार, दो की तलाश जारी

Balrampur News: पुलिस भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा करने वालों के गिरोह के एक और ठेकेदार को दबोच लिया है। शुक्रवार को पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है।

Update: 2024-05-31 17:35 GMT

Balrampur News (Pic:Newstrack)

Balrampur News: जिला पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ आई है। शहर की पुलिस ने विगत फरवरी माह में पुलिस भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा करने वालों के गिरोह के एक और ठेकेदार को दबोच लिया है। शुक्रवार को पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने देवरिया से उस अभ्यर्थी को गिरफ्तार किया है जिसने परीक्षा पास कराने का ठेका साल्वर गैंग को दिया था। बता दें कि शहर की पुलिस उसकी गिरफ्तारी के लिए एक महीने से मशक्कत कर रही थी। बीती रात की शाम को पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर देवरिया में डेरा डाल दिया था और उसको उसी के घर के बाहर से ही गिरफ्तारी कर लिया है। जिला पुलिस अधीक्षक केशव कुमार ने बताया कि पूरे मामले में दो और लोगों की तलाश अभी जारी है।

मालूम हो कि बीते 18 फरवरी 2024 को बलरामपुर के 14 परीक्षा केंद्रों पर तकरीबन 15 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। उसी दिन परीक्षा में साल्वर गैंग से जुड़े आधा दर्जन लोगों की गिरफ्तारी हुई थी। बलुहा चौकी प्रभारी अविरल शुक्ल ने उसी दिन बिहार के मुंगेर जनपद के असरगंज थाना क्षेत्र के मनगरवा निवासी सॉल्वर नितिश कुमार को पकड़ा था। उस समय नितिश देवरिया के थाना भटनी क्षेत्र के पड़ौली गांव निवासी उपेंद्र यादव के स्थान पर परीक्षा देते धरा गया था। हालांकि पुलिस के हाथ उपेंद्र नहीं लग सका था। एसपी के निर्देश पर बनी शहर की टीम ने उपेंद्र की छानबीन किया तो बीते माह से उपेंद्र घर पर नहीं था। उसका लोकेशन बीती रात बृहस्पतिवार को पुलिस को मिला।

चौकी प्रभारी अविरल अपनी टीम के साथ देवरिया रवाना हुए और घेराबंदी करके साल्वर गैंग को परीक्षा पास कराने का ठेका देने वाले उपेंद्र यादव को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने शुक्रवार को आरोपित को कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया। जबकि अभी पुलिस को दो और आरोपितों की तलाश है जिसमें पुलिस जी जान से जुटी हुई है,ऐसा माना जा रहा है कि पुलिस भर्ती परीक्षा में नकल कराने की पूरी योजना में अभी तक फरार उन दोनों आरोपियों की अहम भूमिका है।

मालूम हो कि विगत 18 और 19 फरवरी 2024 को जिले के 14 केंद्रों पर शनिवार व रविवार को दो-दो पालियों में पुलिस भर्ती परीक्षा कराई गई। इसमें सुंदरदास रामदास बालिका विद्यालय परीक्षा केंद्र पर देवरिया के सलेमपुर थानाक्षेत्र के दियाधार निवासी अभ्यर्थी हेमंत कुमार के स्थान पर बिहार के मधुबनी सि्थत लसीयाही लौकही निवासी सुरेंद्र सिंह परीक्षा देता मिला। शक्ति स्मारक संस्थान दुल्हिनपुर परीक्षा केंद्र पर देवरिया के बरहज सि्थत पिपरा भुली निवासी अभ्यर्थी अनिल कुमार की जगह मधुबनी के धरवाही लौकाही निवासी रामलखन परीक्षा दे रहा था। पायनियर पब्लिक स्कूल परीक्षा केंद्र पर देवरिया के बरहज थानाक्षेत्र के करजहां निवासी अभ्यर्थी अरविंद की जगह मधुबनी के लौकही थानाक्षेत्र के धरवाही निवासी सिकंदर परीक्षा देता पकड़ा गया।

पुलिस भर्ती परीक्षा में साॅल्वर गिरोह के सदस्य सक्रिय थे। पांच केंद्रों पर अभ्यर्थी की जगह साॅल्वर गैंग के सदस्य परीक्षा देते पकड़े गए थे। पुलिस ने 19 फरवरी 2024 को पांच साॅल्वर व चार अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया था। सभी साॅल्वर बिहार के रहने वाले थे। विगत फरवरी माह रविवार को प्रथम पाली की परीक्षा में बालिका इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी सूरज प्रसाद की जगह बिहार के मुंगेर सि्थत हरपुर थानाक्षेत्र के माधव निवासी राजन प्रसाद और एमएलके महाविद्यालय परीक्षा केंद्र पर देवरिया के टिकौर मोहम्मदपुर निवासी अभ्यर्थी संजय विश्व शर्मा की जगह बिहार के सुपौर सि्थत महस्या त्रिवेणीगंज निवासी कुंदन यादव परीक्षा देते धरे गए थे।

एसपी केशव कुमार के निर्देश पर पुलिस ने साॅल्वर सुरेंद्र सिंह, रामलखन, सिकंदर, राजन प्रसाद व कुंदन यादव तथा अभ्यर्थी हेमंत कुमार, अरविंद, सूरज प्रसाद व संजय विश्वशर्मा को उसी दौरान गिरफ्तार कर लिया था। इनके पास से आधार कार्ड, प्रवेश पत्र, प्रश्न पुस्तिका, मोबाइल फोन व 940 रुपये बरामद हुआ था। पूछताछ के बाद गिरफ्तार अभ्यर्थियों को जेल भेज दिया गया था। इसी दौरान शक्ति स्मारक संस्थान दुल्हिनपुर परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी अनिल कुमार की जगह परीक्षा दे रहे रामलखन को तो पुलिस ने गिरफ्तार किया है, लेकिन अनिल पुलिस की पकड़ से भाग गया था ।

Tags:    

Similar News