Balrampur News: टैंक के ट्रिगर पर हाथ रख हुए थे शहीद, 1965 के भारत-पाक युद्ध के इस वीर शहीद को किया गया नमन

Balrampur News: डीपी सिंह ने कहा कि शहीद वीर विनय कायस्थ ने बलरामपुर के साथ-साथ पूरे देश का नाम रोशन किया था। भारतीय सेना में राइट इन्फेंट्री में बतौर सेकेंड लेफ्टिनेंट रहकर उन्होंने 1965 के भारत पाक युद्ध में पाकिस्तान में घुसकर पाकिस्तानी सेनाओं के छक्के छुड़ा दिए थे।

Update: 2023-08-02 16:42 GMT
(Pic: Newstrack)

Balrampur News: बलरामपुर में जिला मुख्यालय के वीर विनय चौराहे पर स्थापित शहीद स्मारक पर अमर शहीद वीर विनय कायस्थ की जयंती मनाई गई। नगर पालिका अध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप सिंह धीरू के प्रतिनिधि एवं बीजेपी मीडिया प्रभारी डीपी ने स्वदेशी जागरण मंच के पदाधिकारियों ने दीप जलाकर देश के शहीद विनय कायस्थ की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके श्रद्धांजलि अर्पित की।

पाकिस्तान में घुसकर दिखाई थी वीरता

इस मौके पर डीपी सिंह ने कहा कि शहीद वीर विनय कायस्थ ने बलरामपुर के साथ-साथ पूरे देश का नाम रोशन किया था। भारतीय सेना में राइट इन्फेंट्री में बतौर सेकेंड लेफ्टिनेंट रहकर उन्होंने 1965 के भारत पाक युद्ध में पाकिस्तान में घुसकर पाकिस्तानी सेनाओं के छक्के छुड़ा दिए थे। शहीद कायस्थ अपने अंतिम सांस तक लड़ते रहे और 8 सितंबर 1965 को पाकिस्तान के फिल्लौरा में उनका शहीद शरीर टैंक के ट्रिगर पर हाथ रखे हुए पाया गया था। उन्होंने कहा कि उनकी वीरता और शौर्य की गाथा अमर रहेगी। वीर विनय 2 अगस्त 1944 को कायस्थ परिवार में जन्मे थे और मात्र 21 साल की उम्र में शौर्य का इतिहास रच कर युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बने। उनकी वीरता के किस्से आज भी लोग याद करते हैं। आज के युवाओं को उनके जीवन से सीखना चाहिए कि किस तरह देशभक्ति का जज्बा नौजवानों में होना जरूरी है।

कार्यक्रम में इनकी रही उपस्थिति

इस दौरान श्रद्धांजलि सभा में बीजेपी नगर अध्यक्ष कृष्ण गोपाल गुप्ता, नगर प्रचारक राघवेंद्र, डॉ राकेश चंद्रा, डॉ तुलशीश दुबे, बीडी मिश्रा, समाजसेवी सर्वेश सिंह, शिवम मिश्रा, अंकित त्रिपाठी, भानु तिवारी, गौरव मिश्रा, कुशाग्र, हिमांशु, विकास, चंदन ,रवि गुप्ता, रमेश, भानू, अंशुमाली, संदीप मिश्रा, शिवम मौर्य, नगर अध्यक्ष राकेश शर्मा, शैलेंद्र सिंह, जयंत किशोर, अजित सिंह सहित तमाम समाजसेवी मौजूद रहे। उन्होंने वीर शहीद के जीवन पर प्रकाश डाला और आज के युवाओं के लिए उनके जीवन के हर क्षण को प्रेरणादाई बताया।

Tags:    

Similar News