Balrampur: "भईया मां को समझाना कि..." आठवी के छात्र ने मार्मिक पत्र लिख की आत्महत्या

Balrampur News: भंडारखाना मोहल्ले में भाई के साथ किराए पर रहकर पढ़ाई कर रहे कक्षा आठ के एक छात्र ने अंग्रेजी विषय में कमजोर होने और डिप्रेशन में आकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

Update: 2024-02-23 16:23 GMT

Balrampur News (Pic:Newstrack)

Balrampur News: बलरामपुर के शहर नगर कोतवाली क्षेत्र में भंडारखाना मोहल्ले में भाई के साथ किराए पर रहकर पढ़ाई कर रहे कक्षा आठ के एक छात्र ने अंग्रेजी विषय में कमजोर होने और डिप्रेशन में आकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। छात्र का शव कमरे में लटका मिला है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस को छात्र के कमरे से सुसाइड नोट मिला है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

शहर के भंडारखाना मोहल्ले में भाई के साथ किराए पर रहकर पढ़ाई कर रहे कक्षा आठ के मृतक छात्र राहुल कुमार (14) ने फांसी लगाने से पहले बड़े भाई के नाम एक मार्मिक पत्र भी छोड़ा है। वह शहर के मार्डन पब्लिक स्कूल में कक्षा आठ का छात्र था। उसके साथ रहने वाला बड़ा भाई आशुतोष कुमार बुधवार की शाम घर चला गया था। शुक्रवार बड़ा भाई जब कमरे पर पहूंचा तो छोटे भाई का शव फंदे से लटकता देखा।

देहात कोतवाली के मूढ़ाडीह गैंजहवा गांव निवासी मोहनलाल का बेटा राहुल शहर में रहकर पढ़ाई कर रहा था। राहुल ने अपने बड़े भाई के नाम लिखे पत्र में बताया है कि वह पढ़ाई को लेकर काफी डिस्टर्ब है, अंग्रेजी सुधर नहीं रही है। वह चाहकर भी इसमें सुधार नहीं कर पा रहा है। ऐसे में अब हताश होकर जान देने जा रहा हूं। मृतक छात्र ने अपने सबसे बड़े भाई विकास के लिए लिखा है कि वह मां को समझाएंगे की रोएं नहीं। बड़े भाई से परिवार के लिए कुछ बड़ा करने की उम्मीद भी जताई। साथ ही लिखा है कि वह जो कदम उठा रहा है वह सही नहीं है, लेकिन इसके लिए मुझे धिक्कारना मत। मां मुझे बहुत प्यार करती हैं, उन्हें आप लोग संभाल लेना।

कोतवाली पुलिस ने सूचना पाकर पहुंची छात्र के शव का पंचनामा करके पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मामले में परिजनों से जानकारी कर आगे की कार्रवाई की जा रही है। बताया गया है कि मृतक छात्र ने अपने सुसाइड पत्र में दो परेशानी उजागर की। इसमें से एक परीक्षा का तनाव और दूसरा अंग्रेजी विषय में कमजोर होना है। लिखा कि अंग्रेजी पढ़ना नहीं आ रहा है। 15 प्रश्नों की परीक्षा में पास होने के लिए आठ प्रश्नों का उत्तर देना जरूरी है। काफी प्रयास के बाद भी वह तैयारी में आठ प्रश्नों को हल नहीं कर पा रहा है। वह अन्साल्वड पेपर से परीक्षा की तैयारी कर रहा था। इसके अलावा मृतक छात्र अटल आवासीय विद्यालय सिसवा मनकापुर में प्रवेश के लिए, होने वाली परीक्षा की तैयारी भी कर रहा था।

मृतक का पैतृक घर गैंजहवा में है, पारिवारिक स्थिति सामान्य होने से वह अटल आवासीय स्कूल में प्रवेश चाहता था ताकि परिवार पर बोझ न पड़े। यह प्रवेश परीक्षा आगामी 25 फरवरी रविवार को होनी है, इसी के चलते वह काफी तनाव महसूस कर रहा था। बताया जा रहा है कि मृतक छात्र ने फांसी लगाने से पहले अपनी मां रीता देवी को फोन भी किया था और मां का हालचाल भी जाना था। बताया कि आज मैने खाना नहीं बनाया है, भाई के हाथ खाना भेज देना। मृतक राहुल कुमार पांच भाई में सबसे छोटा था। उसके दो भाई वृक्षालाल व कौशल मुंबई में रह कर काम करते हैं। सबसे बड़ा भाई आशुतोष कुमार भोपाल में पढ़ाई कर रहा है वहीं इस समय राहुल के साथ में रह रहा था। चौथे नंबर के भाई विकास कोटा में पढ़ाई कर रहा था और इस समय वह घर आया हुआ था।

जिला के मानसिक रोग चिकित्सक डॉ. अशोक पटेल ने कहा कि जीवन में कोई भी परिणाम अंतिम नहीं होता है। छात्रों को खुद पर भरोसा रखना चाहिए। विफलता ही सफलता के कई रास्ते खोलते हैं। किसी बात का तनाव हो तो परिवार या दोस्तों के साथ बातचीत कर खत्म करना चाहिए। जीवन खुद के साथ ही परिवार,देश व समाज के लिए अमूल्य है।

Tags:    

Similar News