Balrampur News: डीएम ने भारत-नेपाल सीमा पर बढ़ रहे मादक पदार्थों की तस्करी व बिक्री पर जताई चिंता, अभियान चलाने के दिए निर्देश

Balrampur News: डीएम ने कहा कि सीमा से लगे ग्रामों में नशीले पदार्थ के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया जाए।

Report :  Network
Update: 2023-09-20 11:26 GMT

Balrampur News(Pic:Newstrack)

Balrampur News: जिले में इंडो-नेपाल खुली हुई सीमा के रास्ते मादक पदार्थों की तस्करी एवं बिक्री पर जिलाधिकारी ने गहरी चिंता जताई है। जिलाधिकारी अरविंद सिंह ने एसएसबी पुलिस और एक्साइज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है की संयुक्त टीम बनाकर मादक पदार्थों की तस्करी एवं बिक्री पर रोक लगाए। डीएम ने एसएसबी, पुलिस और एक्साइज विभाग तथा उप जिलाधिकारियों के साथ बैठक किया। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि नशीले पदार्थ पर रोकथाम के लिए सीमा पर विशेष रूप से निगरानी सशस्त्र सीमा बल, पुलिस एवं एक्साइज विभाग की संयुक्त टीम द्वारा की जाए। इसके लिए इंटेलिजेंस व्यवस्था को सुदृढ़ करते हुए प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

मादक पदार्थों की तस्करी व बिक्री पर डीएम ने जताई चिंता

डीएम ने कहा कि सीमा से लगे ग्रामों में नशीले पदार्थ के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थ का अवैध रूप से व्यापार करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा की नशीले पदार्थों की बिक्री को रोकने के लिए संयुक्त टीम द्वारा अभियान चलाकर इसे रोका जाना चाहिए। इस कार्य में लगे लोगों से सख्ती से निपटा जाना चाहिए।


डीएम ने कहा कि सीमा की अपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए कड़ी मेहनत और लगन की भी आए हैं और इसमें दोनों देशों के हित है। इससे न केवल मादक पदार्थ पर रोक लगेगी बल्कि आपसी भाईचारा भी मजबूत होगा । उन्होंने कहा कि साथ ही सीमा क्षेत्र में रहने वाले लोगों के उत्थान पर भी एसएसबी जवानों को कार्य करने की जरूरत है। इस मौके पर सीमा स्तंभ संबंधी मुद्दों से निपटने के साथ-साथ अतिक्रमण हटाने व अराजक तत्वों के घुसपैठ को पूरी रोकने पर भी बल दिया गया।


दरअसल बलरामपुर जिला भारत नेपाल की अंतरराष्ट्रीय सीमा को शेयर करता है। इसकी लंबाई तकरीबन 85 किलोमीटर है। यह सीमा पूरी तरह से खुली हुई है, जिस पर सीमा सुरक्षा बल जवानों द्वारा पहरा दिया जाता है। इस अवसर पर समस्त एसडीएम वर्चुअल रूप से जुड़े रहे। बैठक में एसएसबी कमांडेंट, एक्साइज इंस्पेक्टर अनंत कुमार मिश्रा सहित अन्य संबंधित अधिकारी कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News