Chaitra Navratri: मेले की तैयारियां पूरी, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Balrampur News: 9 अप्रैल से शुरु होने वाले चैत्र नवरात्र मेले की तैयारियों को लेकर बैठक पूरी हो गई है। बैठक में मेले की तमाम व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई।

Update: 2024-04-03 11:02 GMT

मेले की तैयारियां पूरी। (Pic: Newstrack)

Balrampur News: मंडलायुक्त देवीपाटन मंडल योगेश्वर राम मिश्र ने मेला तैयारियों से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों के साथ एक बैठक की। बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर तुलसीपुर के राजकीय मेले की तैयारी में कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं होगी। संबंधित विभाग समय रहते एक माह तक चलने वाले इस राजकीय मेले की तैयारियों को पूरी तरह चाकचौबंद बनाए।

उल्लेखनीय है कि बलरामपुर जनपद में 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्र मेले शुरू हो रहा है जिसमें करोड़ों श्रद्धालु माता देवी के 51 पीठों में से एक देवी माता का दर्शन पूजन करने पहूंचते है। यह मेला पूरा एक माह तक चलता है। मेले में बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बाराबंकी, अयोध्या, सिद्दार्थ नगर, लखीमपुर, लखनऊ गोरखपुर समेत नेपाल देश के श्रद्धालु माता रानी के दर्शन करने आते हैं। मेले की तैयारी को लेकर मंदिर सभागार में मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र, महंत देवी पाटन मंदिर मिथलेश नाथ योगी, डीएम अरविंद सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में बिंदुवार तैयारी की समीक्षा की गई।

मेले में होगी ओआरएस घोल की व्यवस्था

नवरात्र में लगने वाले राष्ट्रीय मेले की बैठक तहसील तुलसीपुर में हुई। सभागार में देवी पाटन मंदिर के महंत मिथलेश नाथ योगी भी मौजूद रहे। बैठक में नौ अप्रैल से शुरू होने वाले राजकीय मेले की तैयारियों से जुड़े हर पहलू को परखा गया। इस अवसर पर मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने कहा कि देवीपाटन मंदिर के महंत मिथलेश नाथ योगी की तरफ से जो भी सुझाव दिए जाएं, उसे अमल में लाया जाए। मंडलायुक्त ने कहा कि गर्मी का बढ़ता प्रकोप देखते हुए मेला स्थल पर दृष्टिगत पेयजल एवं ओआरएस घोल की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। सभी प्रमुख मार्गों के एंट्री एवं एग्जिट प्वाइंट पर भी निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाएं जाएं। इस बैठक में बलरामपुर डीएम अरविंद सिंह ने बताया कि इस बार विशेष प्रयास करके शासन स्तर से मेले के बजट में डेढ़ गुना तक वृद्धि कराई गई है। पहली बार आयोजन को बेहतर बनाने के लिए मेला स्पेशल एसडीएम की भी शासन स्तर से तैनाती हुई है। बैठक में सुरक्षा, यातायात, साफ सफाई, पेयजल, विद्युत, सड़कों की कनेक्टिविटी, प्रकाश, सुलभ शौचालय जैसी सभी व्यवस्थाओं को बेहतर करने पर रणनीति तैयार की गई।

सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम

डीएम ने बताया कि मेले में श्रद्धालुओं के ट्रैक्टर-ट्रालियों का प्रयोग करने पर सख्ती से पाबंदी लगाने का निर्देश दिया गया है। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से पूरा देवीपाटन मंदिर परिसर दो जोन एवं सात सेक्टर में विभाजित किया गया है। जोन का प्रभारी क्षेत्राधिकार एवं सेक्टर का प्रभारी इंस्पेक्टर रैंक के पुलिस अधिकारियों को बनाया गया है। मेले में पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। मेला परिसर की सघन निगरानी के लिए 64 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। डीएम ने बताया कि इस बार फसल जल्दी कटने, श्रीरामलला धाम से मां पाटेश्वरी धाम की कनेक्टिविटी बेहतर होने से पिछले वर्षों की तुलना में तीन गुना अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। चैत्र नवरात्रि पर तृतीया, पंचमी एवं अष्टमी के दिन भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। पंचमी के दिन पीर रतन नाथ की शोभायात्रा को लेकर तैयारी पूर्ण कर लेने को कहा गया है। मेले का मुख्य विकास अधिकारी संजीव कुमार मौर्य को नोडल व अपर जिलाधिकारी न्यायिक प्रमोद कुमार को सहायक नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस बैठक में डीआईजी अमरेंद्र प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक केशव कुमार व अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व प्रदीप कुमार भी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News