Balrampur News: नवरात्र में देवी के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, मंदिरों में सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम

Balrampur News: पुराणों में मान्यता है कि भगवान शिव को पति रुप में पाने के लिए देवी ने कठोर तप किया। तप के कारण ही देवी का एक नाम तपश्चारिणी भी है।

Update:2024-10-04 08:09 IST

Navratri 2024 second day   (photo: social media )

Balrampur News: शारदीय नवरात्र आरंभ हो चुका है। नौ दिनों में देवी पूजा का विशेष महत्व है। शास्त्रीय मान्यता के अनुसार नवरात्र के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी के आराधन-पूजन का विधान है। माता ब्रह्मचारिणी भगवती की नौ शक्तियों का दूसरा स्वरूप बताया गया हैं। शुक्रवार को ज्ञान, वैराग्य और ध्यान की अधिष्ठात्री देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा अर्चना के लिए तहसील तुलसीपुर स्थित शक्ति पीठ देवी पाटन मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ भोर पहर से ही देखी जा सकती है।

मां दुर्गा की दूसरी शक्ति का नाम स्वरुप ब्रह्मचारिणी है। नवरात्र द्वितीया के दिन देवी ब्रह्मचारिणी की ही पूजा अर्चना का विधान है। पुराणों में मान्यता है कि भगवान शिव को पति रुप में पाने के लिए देवी ने कठोर तप किया। तप के कारण ही देवी का एक नाम तपश्चारिणी भी है। देवी का तप हमें जीवन की सभी बाधाओं को पार कर सफलता के लिए कठिन परिश्रम करने का संदेश देता है।

सूर्य कुंड में स्नान कर मां पाटेश्वरी की पूजा अर्चना

तुलसीपुर स्थित शक्तिपीठ देवी पाटन मंदिर में श्रद्धालु प्रात: काल चार बजे सूर्य कुंड में स्नान कर मां पाटेश्वरी की पूजा अर्चना के लिए कतारबद्ध खड़े हो गये। माता के जयकारे से मंदिर परिसर का पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो गया। श्रद्धालुओं ने धूप व अगरबत्ती जलाकर जहां माता की पूजा की गई वहीं चुनरी व प्रसाद चढ़ा कर भक्तों ने मां से परिवार की खुशहाली का आशीर्वाद मांगा।

इसके पहले शक्ति देवी पाटन मंदिर में नवरात्र के प्रथम दिन अयोध्या से आये हुए ब्राह्मणों ने मां की विधि विधान से पूजा की और बाद में मंदिर परिसर में कलश स्थापना कर नौ दिवसीय पूजन का प्रारंभ देवीपाटन मंदिर के पीठाधीश्वर मिथलेश नाथ योगी के साथ किया। साथ ही शारदीय नवरात्र के पहले दिन लोगों ने अपने घरों में भी कलश स्थापना कर नवरात्र व्रत का शुभारंभ किया।

भक्तगण मां के दर्शन के लिए आतुर 

शक्तिपीठ देवीपाटन में भक्तगण मां के दर्शन के लिए आतुर दिखे। भक्तों ने शक्ति स्वरूपा मां पाटेश्वरी को पुष्प, धूप, दीप, अक्षत, नारियल व चुनरी आदि चढ़ाकर सुख-समृद्धि की कामना की।इसी तरह से नगर के बिजलीपुर मंदिर पर मां बिजलेश्वरी के दर्शन के लिए भक्तगण घंटों कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। इसके साथ शहर के झारखंडी मंदिर, कालीमाता मंदिर, सम्मय माता मंदिर व बड़िकी बहिनी थान मंदिर ,बिजलेश्वरी देवी मंदिर , नई देवी मंदिर, रहिया देवी मंदिर व झिंगहा माता मंदिर सहित सभी दुर्गा मंदिरों में भक्तों ने मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद मांगा। इस दौरान मंदिर के मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए खोया पाया केंद्र सहित अन्य प्रबंध किए गए हैं। नवरात्र की अष्टमी तक दुर्गा सप्तशती मां का पाठ किया जाएगा, अष्टमी के दिन हवन किया जाएगा।


5 दिवसीय विराट किसान मेला का उद्घाटन

इसी के साथ ही तुलसीपुर स्थित शारदीय नवरात्रि पर देवीपाटन मंदिर प्रांगण में  5 दिवसीय विराट किसान मेला का उद्घाटन वृहस्पतिवार शाम को मंदिर के महंत मिथलेश नाथ योगी, जिलाधिकारी पवन अग्रवाल, तुलसीपुर भाजपा विधायक कैलाशनाथ शुक्ल, बलरामपुर सदर विधायक पल्टूराम ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुरू किया।इस दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए।बता दें कि जिले के सभी देवी मंदिरों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए। शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर में सीसीटीवी कैमरे से श्रद्धालुओं की निगरानी की जा रही है। इसके अलावा अन्य मंदिरों पर भी सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई। देवीपाटन मंदिर के महंत मिथिलेश नाथ योगी ने बताया कि मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं।



Tags:    

Similar News