Shravasti Airport Inauguration: PM Modi ने किया हवाईअड्डे का वर्चुअल उद्धाटन

Shravasti Airport: प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती एयरपोर्ट का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। 34 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं शुभारंभ किया।

Update: 2024-03-10 15:27 GMT

श्रावस्ती एयरपोर्ट का हुआ उद्धाटन। (Pic: Newstrack)

Shravasti Airport Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रव‍िवार को वर्चुअल माध्यम से कई स्थानों पर हवाई अड्डों का उद्घाटन क‍िया और और विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज देश के कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ हो रहा है। उन्होंने कहा आज देश के लिए विकास का नया अध्याय लिख रहा है। आज कई राज्यों में करीब 34 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है।


5 हवाईअड्डों का हुआ उद्धाटन

बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा रविवार को आजमगढ़ जिले के नवनिर्मित हवाई अड्डा परिसर में 34,700 करोड़ रुपये की 782 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने 9800 करोड़ की लागत से देश भर के नए टर्मिनल भवनों सहित 15 हवाईअड्डा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बटन दबाकर किया। जिसमें प्रदेश के पांच जनपदों क्रमशः श्रावस्ती, आजमगढ़, मुरादाबाद, चित्रकूट एवं अलीगढ़ के हवाई अड्डा तथा चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, लखनऊ के नवीन टर्मिनल का लोकार्पण किया गया है। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि देश एवं प्रदेश सरकार आम नागरिकों के हितों के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जिसके तहत आज प्रधानमंत्री के द्वारा आजमगढ़ से नवनिर्मित हवाई अड्डों का लोकार्पण किया गया है। प्रधानमंत्री का सपना है कि इस देश का हर नागरिक जो हवाई चप्पल पहनता है वह भी हवाई यात्रा कर सके। इसी सपने को साकार करते हुए प्रधानमंत्री ने आज विभिन्न हवाई परियोजनाओं का लोकार्पण किया है। 


तेजी से काम कर रही है डबल इंजन की सरकार

लोकसभा श्रावस्ती भाजपा प्रत्याशी व सदस्य विधान परिषद साकेत मिश्रा ने कहा कि देश एवं प्रदेश सरकार प्रत्येक गरीब व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। जिसके लिए सरकार द्वारा अनेक योजनाओं में सरकार द्वारा गरीबों को पात्रता के आधार पर लाभ दिलाया जा रहा है। लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए परिवहन एक महत्वपूर्ण साधन है। जिसके तहत आज प्रधानमंत्री द्वारा श्रावस्ती एयरपोर्ट का लोकार्पण किया गया है, जिससे तरक्की के नये साधन उपलब्ध होंगे साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। सदस्य विधान परिषद डा0 प्रज्ञा त्रिपाठी ने कहा कि केंद्र और प्रदेश में भाजपा की डबल इंजन सरकार तेजी से विकास कर रही है। नए हवाई अड्डे का संचालन शहर के विकास में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का प्रतीक है। यह अत्याधुनिक सुविधा, न केवल यात्रा अनुभव को बेहतर बनाएगी; बल्कि आर्थिक विकास, पर्यटन और हवाई संपर्क सुविधा को भी बढ़ावा देगी।


पर्यटन को देगा बढ़ावा

इस अवसर पर श्रावस्ती विधायक समेत अन्य विधायकों ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री के कर कमलों द्वारा आज इस महत्वाकांक्षी जनपद में हवाई सेवा का संचालन किया गया है। जिसके लिए मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं। जिन्होंने इस आकांक्षी जनपद को गोद लेकर श्रावस्ती लोकसभा का उद्धार कर दिया है। हवाई यात्रा के संचालन से निश्चित ही समस्त तराई क्षेत्र का किसान जो सपना देखता था कि हवाई पहनकर हवाई यात्रा करेगें। आज उनके इस सपने को प्रधानमंत्री द्वारा साकार कर दिया गया है। जिससे जिले के पर्यटन के साथ-साथ जनपद के विकास में तेजी आयेगी। जिलाधिकारी बलरामपुर अरबिन्द सिंह और श्रावस्ती कृतिका शर्मा द्वय ने कहा कि प्रधानमंत्री के कर-कमलों से आज लोकसभा श्रावस्ती के साथ-साथ अन्य हवाई अड्डो का लोकार्पण किया गया है। श्रावस्ती लोकसभा जैसे आकांक्षी संसदीय क्षेत्र के लिए  उड़ेगा देश का आम नागरिक उड़ान योजना के तहत बहुत ही व्यापारिक दरों के तहत उड़ान सेवा का संचालन किया जा रहा है। उन्होनें कहा कि यह संसदीय क्षेत्र भगवान बुद्ध तपोस्थली होने के नाते यहां देश-विदेश से हर वर्ष लाखों पर्यटक आते हैं। इसके संचालन से सभी लोग आसानी से अन्य राज्यो एवं जिलों से जुड़ सकेंगे, जिससे रोज़गार को भी बढ़ावा मिलेगा तथा जिले के विकास की गति को और पंख लग सकेंगे। जिससे संसदीय क्षेत्र में हवाई सेवा शुरू होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को रोजी-रोजगार मिलेगा तथा नये संसाधनों का रास्ता भी खुलेगा।


जल्द जुड़ेगी रेल लाइन

उन्होनें यह भी बताया कि खलीलाबाद से बहराइच को जोड़ने वाली रेल लाइन बलरामपुर व श्रावस्ती से होकर गुजरेगी। पटरी को बिछाने कार्य भी जल्द शुरू किया जायेगा और श्रावस्ती में बिछने वाली यह पहली रेल लाइन होगी। देश की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले आधारभूत ढांचे की संरचना और विकास की दिशा में यह एक अभूतपूर्ण क्षण है। जब दस हजार करोड़ की लागत से निर्मित 15 हवाई अड्डो का शुभारम्भ प्रधानमंत्री द्वारा किया गया है। जिसमें संसदीय क्षेत्र श्रावस्ती में लगभग 29 करोड़ से हवाई पट्टी एवं टर्मिनल का विकास कार्य कराया गया है तथा 341 करोड़ की लागत से विस्तारीकरण हेतु भूमि का क्रय कार्य किया गया है। श्रावस्ती एयरपोर्ट से 19 सीटर विमान का संचालन जनपद लखनऊ के लिए प्रारम्भ किया जा रहा है, जो 12 मार्च, 2024 से प्रारम्भ होगी। इसके अलावा तराई के अन्य जिलों के लिए भी हवाई सेवा जल्द ही शुरू होगी। कार्यक्रम के अन्त में श्रावस्ती के मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों तथा आम जनमानस को धन्यवाद ज्ञापित किया।संचालन जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन राजकुमार त्रिपाठी ने किया।

Tags:    

Similar News