Banda: DM का प्राइमरी स्कूलों में औचक दस्तक, बच्चों की 100 फीसदी उपस्थिति पर जोर

Banda News: जिलाधिकारी IAS दुर्गाशक्ति नागपाल ने शुक्रवार को जमुनीपुरवा डिंगवाही गांवों में प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। बच्चों से सवाल पूछ कर जांची गुणवत्ता।

Report :  Om Tiwari
Update: 2024-02-23 14:43 GMT

IAS दुर्गाशक्ति नागपाल ने शुक्रवार को प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। (Pic: Newstrack) 

Banda News: जिलाधिकारी IAS दुर्गाशक्ति नागपाल ने शुक्रवार (23 फरवरी) को जमुनीपुरवा डिंगवाही गांवों में प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। पंजीयन की तुलना में बच्चों की कम उपस्थिति पर उन्होंने अध्यापकों को अभिभावकों की मीटिंग कर बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बच्चों से सवाल पूछ कर उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता भी जांची।

हिंदी और गणित के प्रश्न पूछ कर पढ़ाई में सुधार की हिदायत

डीएम को जमुनीपुरवा स्थित प्राथमिक विद्यालय में दो अध्यापक उपस्थित मिले। एक की बोर्ड परीक्षा ड्यूटी बताई गई। पंजीकृत 83 बच्चों में 57 ही मौजूद होने पर उन्होंने अध्यापकों को शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। बच्चों से हिंदी व गणित के प्रश्न पूछ कर शिक्षा की गुणवत्ता जांची। सुधार के निर्देश दिए। शौचालय की सफाई और नल की में टोटी ठीक कराने की हिदायत दी। मिड डे मील में मिनू और गुणवत्ता का ध्यान रखने के निर्देश दिए।



कमजोर बच्चों को आगे बैठाकर सप्ताह में दो बार करें रिवीजन

डिंगवाही प्राथमिक विद्यालय में IAS नागपाल ने सभी 3 अध्यापक उपस्थित पाए। उन्होंने कक्षा 5 के बच्चों से किताब पढ़ाकर और गणित के प्रश्न पूछ कर शिक्षा की वास्तविकता पता की‌। कमजोर बच्चों को चिन्हित कर आगे बैठाने और सप्ताह में दो दिन रिवीजन कराने के निर्देश दिए।


कक्षा 2 के बच्चों को बैठने के लिए बेंच जुटाने के निर्देश

आंगनबाड़ी केंद्र में कक्षा 2 के बच्चों को बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। मिड डे मील में फलों के वितरण पर भी जोर दिया। इस ग्राम प्रधानों समेत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला पंचायत राज अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News