Banda: कमिश्नर का गौशालाओं को स्वावलंबी बनाने पर जोर, DM ने जांची पढ़ाई की गुणवत्ता

Banda News: IAS दुर्गाशक्ति नागपाल ने मटौंध के मजरा मनका में तालाब निर्माण का भी जायजा लेकर गहराई बढ़ाने के निर्देश दिए।

Report :  Om Tiwari
Update: 2024-03-14 16:28 GMT

DM ने जांची पढ़ाई की गुणवत्ता। (Pic: Newstrack)

Banda News: चित्रकूटधाम मंडलायुक्त बालकृष्ण त्रिपाठी ने गौ आश्रय स्थल प्रबंधन प्रणाली को सुदृढ़ बनाने के लिए अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा, गौ आश्रय स्थलों को स्वावलंबी बनाने की जरूरत है। उधर बांदा जिलाधिकारी IAS दुर्गाशक्ति नागपाल ने परमपुरवा स्थित प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों समेत आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। बच्चों से विज्ञान तथा पर्यावरण संबंधी प्रश्न पूछकर शिक्षा की गुणवत्ता जांची।


वर्मीकम्पोस्ट समेत बढ़ाएं गोबर से पेंट का उत्पादन

मंडलायुक्त कार्यालय सभागार में आयुक्त त्रिपाठी ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा, चारो जिलों की सड़कों में विचरते गौवंश को आश्रय स्थलों में संरक्षित किया जाए। अभिलेखों में एकरूपता और संख्या आदि का माह में दो बार सत्यापन सुनिश्चित किया जाए। गौवंश के भरण पोषण को लेकर भुगतान में कोई हीलाहवाली नहीं होनी चाहिए। त्रिपाठी ने गौ आश्रय स्थलों को स्वावलंबी बनाने पर जोर देते हुए कहा, वर्मीकम्पोस्ट और गोबर से पेंट आदि उत्पादन को बढ़ावा दिया जाए। सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। बैठक में चारो CDO समेत अपर निदेशक पशुपालन, अपर आयुक्त, संयुक्त विकास आयुक्त, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी और चारो जिलों के पशुपालन अधिकारी आदि उपस्थित रहे।


पढ़ाई में कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान देने की हिदायत

उधर बांदा जिलाधिकारी IAS दुर्गाशक्ति को परमपुरवा स्थित प्राथमिक विद्यालय में चार अध्यापक उपस्थित मिले। 56 बच्चे मिलने पर उन्होंने बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति पर जोर दिया। निर्माण कार्य शीघ्र पूरे कराने के निर्देश दिए। पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 76 बच्चे उपस्थित मिले। उन्होंने कहा कि पढ़ाई में कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाए। रिवीजन अवश्य कराएं। आंगनबाड़ी केंद्र में छोटे बच्चों को पोषाहार वितरण के साथ ही प्राथमिक शिक्षा दिलाने के लिए कार्यकत्री को निर्देशित किया।

तालाब के आउटलेट और इनलेट कामों का किया मुआयना

श्रीमती नागपाल ने अटल भूजल योजना अन्तर्गत ग्राम मटौंध के मजरा मनका में तालाब निर्माण का भी जायजा लिया। आउटलेट व इनलेट कार्य देखे। तालाब किनारे के मार्ग को समतल कर शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। तालाब की गहराई बढ़ाने को निर्देशित किया। इस दौरान खंड विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, ग्राम प्रधान और अध्यापक आदि उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News