ग्वालियर के समृद्ध इतिहास को दर्शाता है ताज उषा किरण पैलेस, यहां नवाबी अंदाज के बीच लें स्वादिष्ट भोजन का आनंद

Taj Usha Kiran Palace Gwalior : ग्वालियर मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है, चलिए आज हम आपके यहां के ताज उषा किरण पैलेस के बारे में बताते हैं जब एक होटल में तब्दील हो चुका है।

Update: 2024-06-09 04:57 GMT

Taj Usha Kiran Palace Gwalior (Photos - Social Media)

Taj Usha Kiran Palace Gwalior : ग्वालियर की यात्रा शाही ताज उषा किरण पैलेस में ठहरे बिना अधूरी है, जो कभी शाही निवास था और जो भव्य जय विलास पैलेस के बगल में स्थित है। 120 साल पुराना यह महल कभी इंग्लैंड के राजा की मेजबानी करता था और अब यह एक सुंदर हेरिटेज होटल है, जो नौ एकड़ के सुरम्य उद्यानों में स्थित है, जिसमें फूलों के पेड़, मेहराबदार पुल और झिलमिलाते फव्वारे हैं। यह होटल शहर के समृद्ध इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसकी स्थापना 1880 में हुई थी। होटल में पाए जाने वाले शिल्प कौशल का उत्कृष्ट विवरण काफी सुंदर है, जिसमें बढ़िया टेपेस्ट्री, प्राचीन पत्थर की नक्काशी और प्रसिद्ध फिलाग्री का काम है जो पूरे महल को सुशोभित करता है। शाही सुइट्स में अद्भुत प्राचीन वस्तुएं, अलंकृत सामान प्रदर्शित हैं।

यूरोपीय व्यंजनों का उठाएं आनंद उषा किरण पैलेस(Enjoy European Cuisine Taj Usha Kiran Palace)

स्थानीय और यूरोपीय राज व्यंजनों का लुत्फ़ उठाते हुए, नक्काशीदार उद्यानों और आंगनों के नज़ारों वाले सिल्वर सैलून में राजा की तरह भोजन करें। बड़ा बार में दोपहर बिताने के लिए बड़ी बिलियर्ड टेबल हैं और कोर्ट खुले में भोजन करने के लिए एकदम सही जगह है। पूरी तरह से आराम करने के लिए अपने मन, शरीर और आत्मा को तरोताज़ा करने के लिए सिग्नेचर ताज जीवा स्पा में जाएँ। जो लोग कुछ ज़्यादा सक्रिय होना चाहते हैं, वे घर में बैडमिंटन और टेबल टेनिस की सुविधाओं के साथ-साथ आउटडोर पूल का आनंद लेकर फ़िट रह सकते हैं।


ग्वालियर की है शान उषा किरण पैलेस (Taj Usha Kiran Palace Is Pride Of Gwalior's)

यह होटल ऐतिहासिक शहर ग्वालियर में स्थित है, जो आगरा और जयपुर जैसे लोकप्रिय पड़ोसी शहरों से बहुत दूर नहीं है, यह भीड़-भाड़ से दूर एक बेहतरीन जगह है। यह शहर मध्य प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा शहर माना जाता है और यहाँ भारत के सबसे शानदार पहाड़ी किलों में से एक ग्वालियर किला है, जिसे 8वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह एक शक्तिशाली गढ़ है जिसे सालों से खूबसूरती से बनाए रखा गया है। यहाँ आपको मान सिंह पैलेस के प्रतिष्ठित टावर मिलेंगे जो अभी भी रंगीन फ़िरोज़ा टाइलों से घिरे हुए हैं।


बीते युग में रखें कदम (Step Into a Bygone Era)

मराठा राजवंश के महाराजा जयाजी राव सिंधिया द्वारा निर्मित, इस शानदार स्थल ने सदियों के इतिहास को देखा है और दुनिया भर से राजघरानों और गणमान्य लोगों की मेजबानी की है। महल के 50 विशाल कमरे और सुइट्स समय से परे हैं, जो कुलीनता और वैभव के युग की झलक पेश करते हैं। सूरज की पहली रोशनी के नाम पर सही मायने में नामित, नौ एकड़ के सूरज से सराबोर बगीचों में स्थित कमरे जटिल फिलाग्री के काम और जाली से प्रेरित मेहराबों से सुसज्जित हैं, जो प्राकृतिक प्रकाश को अंदर आने देते हैं। मेहमान एक बीते युग में कदम रख सकते हैं, एक औपचारिक घोड़ा-गाड़ी और आगमन पर पारंपरिक मराठा तुतारी स्वागत के साथ। राजसी नवताल स्विमिंग पूल, जिसे विनीशियन-प्रेरित पुलों द्वारा जुड़ी नौ झीलों के रूप में सरलता से डिज़ाइन किया गया है, महल के लॉन का एक स्वर्गीय केंद्रबिंदु है।

Tags:    

Similar News