Barabanki Video: लापरवाह डॉक्टरों की वजह से प्रसूता ने सड़क पर नवजात को दिया जन्म, स्वास्थ्य व्यवस्था पर उठे सवाल

Barabanki: बाराबंकी में लापरवाह डॉक्टरों की वजह से प्रसूता ने सड़क पर नवजात को जन्म दे दिया। वहीं, लापरवाह डॉक्टरों ने प्रसूता को देखने के बजाय जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

Report :  Sarfaraz Warsi
Update: 2022-08-15 12:32 GMT

प्रसूता ने सड़क पर नवजात को दिया जन्म

Barabanki: लोग अस्पताल इसलिए जाते हैं कि वहां उन्हें इलाज मिलेगा, उनकी तकलीफें दूर होगी। लेकिन बाराबंकी जिले के देवा कस्बे में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (community health center) में डॉक्टरों की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। आरोप है कि यहां एक प्रसव पीड़ा से तड़प रही महिला को डॉक्टरों ने अस्पताल में भर्ती नहीं किया।

डॉक्टरों ने उस महिला को नहीं कराई एंबुलेंस तक मुहैया

सीएचसी पर मौजूद डॉक्टरों ने महिला से खून जांच एवं अन्य जांच रिपोर्ट मांगी। रिपोर्ट ना होने से डॉक्टरों ने प्रसव पीड़ा से तड़प रही महिला को जिला अस्पताल रेफर कर दिया। डॉक्टरों ने उस महिला को एंबुलेंस तक मुहैया नहीं कराई। जिससे महिला अस्पताल गेट पर ही घंटो प्रसव पीड़ा से तड़प रही और उसने एक बच्ची को जन्म दिया। लोगों को वहां वीडियो बनाता देख डॉक्टर हरकत में आए और महिला व नवजात बच्ची को अस्पताल में भर्ती किया।

पूरा मामला बाराबंकी जिले के देवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (community health center) का है। यहां श्रावस्ती जिला की रहने वाली एक महिला प्रसव पीड़ा होने से अपने पति और परिजनों के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (community health center) पहुंची थी। बता दें कि यह श्रावस्ती जिले का रहने वाला परिवार जगह-जगह खेल दिखाकर अपना जीवन यापन करता है। महिला को प्रसव पीड़ा हुई जिससे परिवार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाकर महिला का प्रसव कराना चाहा।

महिला के परिजनों का आरोप

महिला के परिजनों का आरोप है कि जब वह सीएचसी पर पहुंचे तो डॉक्टरों ने उनसे खून जांच एवं अन्य जांच रिपोर्ट मांगी। जांच रिपोर्ट ना होने के चलते डॉक्टरों ने महिला को अस्पताल में भर्ती नहीं किया और न ही उसे एंबुलेंस मुहैया नहीं कराई। महिला का परिवार ज्यादा जागरूक नहीं था जिससे वह उसे जिला अस्पताल लेकर नहीं पहुंच सका। जिससे महिला अस्पताल गेट पर ही घंटो प्रसव पीड़ा से तड़प रही। इसी दौरान महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। लोगों को वहां वीडियो बनाता देख डॉक्टर हरकत में आए और महिला व नवजात बच्ची को अस्पताल में भर्ती किया।

Tags:    

Similar News