Barabanki: लाल किले पर झंडारोहण की गवाह बनेंगी बाराबंकी की लखपति दीदी राजश्री

Barabanki: 15 अगस्त को दिल्ली जाने के लिए उत्तर प्रदेश से चयनित आठ दीदियों में बाराबंकी की विद्युत सखी राजश्री शुक्ला का नाम भी शामिल है। वह अपने पति हिमांशु त्रिवेदी के साथ दिल्ली के लिए रवाना होंगी।

Report :  Sarfaraz Warsi
Update: 2024-08-08 07:42 GMT

लाल किले पर झंडारोहण की गवाह बनेंगी बाराबंकी की राजश्री (न्यूजट्रैक)

Barabanki News: 15 अगस्त पर बाराबंकी की भी एक लखपति दीदी दिल्ली के लाल किले पर होने वाले ध्वजारोहण समारोह में हिस्सेदारी कर इस ऐतिहासिक पल की साक्षी बनेंगी। बाराबंकी की इस लखपति दीदी ने मध्यांचल विद्युत वितरण निगम को करोड़ों रुपये का कलेक्शन कराया। जिससे उन्हें कमीशन के तौर पर लाखों रुपये मिले। लखपति दीदी के इस कीर्तिमान की वजह से उन्हें दिल्ली के लाल किले पर होने वाले झंडारोहण कार्यक्रम में हिस्सा लेने का मौका मिला है।

दरअसल 15 अगस्त को दिल्ली जाने के लिए उत्तर प्रदेश से चयनित आठ दीदियों में बाराबंकी की विद्युत सखी राजश्री शुक्ला का नाम भी शामिल है। वह अपने पति हिमांशु त्रिवेदी के साथ 13 अगस्त को दिल्ली के लिए रवाना होंगी। हिमांशु से राजश्री की शादी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान 2018 में हुई थी। शादी के बाद भी पढ़ाई जारी रखते हुए राजश्री ने पोस्ट ग्रेजुएशन किया। उसके बाद साल 2019 में वह राधा स्वयं सहायता समूह से जुड़कर काम करने लगीं।

उसके बाद साल 2021 में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में विद्युत सखी बन गईं। विद्युत सखी के तौर पर राजश्री ने मेहनत और लगन के साथ कड़ी मेहनत की और तीन साल के कार्यकाल में ही 42,593 उपभोक्ताओं के बिजली के बिल जमा कराए। जिससे मध्यांचल विद्युत वितरण निगम को 8.86 करोड़ रुपये का राजस्व मिला। इससे राजश्री को भी कमीशन के तौर पर करीब 11.48 लाख रुपये मिले। उनकी इसी उपलब्धि पर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आठ मार्च को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने उन्हें सम्मानित भी किया था।

वहीं लाल किए के मिले आमंत्रण को लेकर राजश्री और उनके पति हिमांशु त्रिवेदी काफी खुश हैं। उनका कहना है कि वह बहुत किस्मत वाले हैं कि उन्हें 15 अगस्त पर दिल्ली के लाल किला जाने का मौका मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मेहनत से किए गए काम के चलते उन्होंने करोड़ों रुपए का बिल जमा कराया, जिसके चलते बिजली विभाग को फायदा हुआ और उन्हें भी लाखों रुपए कमीशन का मिला। वह आगे भी ऐसे ही मेहनत करती रहेंगी। दोनों ने सरकार का धन्यवाद किया कि उन्हें इस तरह का मौका मिला।

Tags:    

Similar News