Barabanki News: प्रोफेसर एचएस फाउंडेशन ने लगाए फलदार वृक्ष, ग्रामीणों ने लिया गोद

Barabanki News: बाराबंकी के देवा स्थित अकटहिया गांव में प्रो. एचएस श्रीवास्तव फाउंडेशन फॉर साइंस एंड सोसाइटी, लखनऊ के धारणीय कृषि और पर्यावरण केंद्र के लोगों ने मिलकर 120 फलदार पौधों को रोपित किया।

Update: 2024-07-22 17:40 GMT

Barabanki News : प्रदेश में पौधरोपण अभियान चल रहा है। इसी कड़ी में बाराबंकी जिले के देवा ब्लॉक के स्थित अकटहिया गांव में प्रोफेसर एचएस श्रीवास्तव फाउंडेशन फॉर साइंस एंड सोसाइटी, लखनऊ के धारणीय कृषि और पर्यावरण केंद्र ने फलदार वृक्षों को रोपित किया। इसके साथ ही पौध संरक्षण करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया।

बाराबंकी के देवा स्थित अकटहिया गांव में प्रो. एचएस श्रीवास्तव फाउंडेशन फॉर साइंस एंड सोसाइटी, लखनऊ के धारणीय कृषि और पर्यावरण केंद्र के लोगों ने मिलकर 120 फलदार पौधों को रोपित किया। इसके साथ ही इन पौधों की देख-रेख के लिए गांव के लोगों को गोद दे दिया है। संस्था के पदाधिकारियों ने ग्रामीणों से कहा कि पौधों की देख-रेख करते रहें और उनका बच्चों की तरह ही पालन-पोषण करें।



पेड़ संरक्षित करने वालों को किया गया सम्मानित

इसके साथ संस्था के पदाधिकारियों ने कहा कि प्रतिवर्ष वार्षिक समारोह का आयोजन किया जाता है, इस दौरान उन लोगों को सम्मानित किया जाता है, जो लोग पेड़ को संरक्षित करने में कामयाब हुए हैं। इसी कड़ी में संस्थान पेड़ को संरक्षित करने वाले लोगों को सम्मानित भी किया है।

जनपद में लगाए गए 62 लाख पौधे

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत जिले में 62 लाख पौधे रोपित किए। भव्य कार्यक्रम अयोध्या मार्ग पर रसौली गांव के निकट विद्युत उपकेंद्र के पास वन विभाग की भूमि पर किया गया है। पौध रोपण की नोडल मंत्री और अधिकारी ने की। इस अभियान में सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों के साथ समाजसेवियों को भी शामिल किया गया है। जिले में लक्ष्य के आधार पर 62 लाख पौधे की जीओ टैगिंग भी हुई। लक्ष्य को पूरा करने के लिए 27 विभागों को जिम्मेदारी मिली थी। यह विभाग भी अपने-अपने कार्यालय परिसर व भूमि पर लक्ष्य के अनुसार पौधरोपित कर उनका संरक्षण करेंगे। 



Tags:    

Similar News