Barabanki News: सरयू नदी का तांडव, जलस्तर बढ़ने के साथ ही कई गांवों में कटान हुई तेज

Barabanki News: बाढ़ व कटान कहर बरपा रही है। कटान के चलते ही बबुरी गांव के 13 घर नदी की धारा में समा गए हैं जबकि 47 घरों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

Report :  Sarfaraz Warsi
Update: 2024-08-08 03:12 GMT

Barabanki News  (फोटो: सोशल मीडिया )

Barabanki News: सरयू नदी के जलस्तर में बढ़ोत्तरी और नदी की धारा बदलने से अब किनारे पर बसे कई गांव मे कटान भी तेज हो गई है। कटान के डर से ग्रामीणों ने अपने हाथ से खुद का पक्का मकान तोड़ना शुरू कर दिया है। ग्रामीण सामान समेटकर सुरक्षित ठिकानों की ओर पलायन कर रहे हैं। जिले के आलाधिकारियों के निर्देश पर राजस्व कर्मियों की टीम स्थिति पर नजर बनाये हुए है। इसके साथ ही किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए फ्लड पीएसी को अलर्ट किया गया है।

रामनगर तहसील क्षेत्र के हेतमापुर गांव के बबुरी गांव में कटान जारी है। बाढ़ व कटान कहर बरपा रही है। कटान के चलते ही बबुरी गांव के 13 घर नदी की धारा में समा गए हैं जबकि 47 घरों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। लहरों के निशाने और कटान के जद में आए अनिल कुमार, सुमित मिश्रा, सुनीता, रामनरेश, ब्रिजेश, राजकुमार, विजय कुमार, उमाशंकर, पवन कुमार, रामू, मुकेश और राजू के पक्के मकान नदी से सबसे करीब है। कटान के डर से सभी पीड़ित अपने अपने हाथ से आशियाने तोड़ने भी शुरू कर दिए हैं।


मजबूरी में तोड़ना पड़ रहा घर 

इन घर वालों का कहना है कि बड़ी मेहनत कर घर बनवाया था। अब इसे मजबूरी में तोड़ना पड़ रहा है। कटान की जद में आकर घर नदी में समा जाएगा तो सब बर्बाद हो जाएगा। ऐसे में मकान तोड़कर ईंट, सरिया इत्यादि को सुरक्षित निकाल लेंगे। इस गांव में कुल साठ परिवार रहते थे, जिन्हें धीरे-धीरे अपना घर छोड़ना पड़ेगा, कटान से भयभीत लोग गृहस्थी के सामान समेट कर पलायन कर रहे हैं। कुछ लोगों ने कंपोजिट विद्यालय में शरण ले ली है। तो कुछ का परिवार पास के रिश्तेदार या दूसरे गांव में शरण ले चुके है।



Tags:    

Similar News