Bareilly News: कल्याणपुर पटाखा विस्फोट कांड, डीएम हुए सख्त, SDM अपने-अपने क्षेत्र की अवैध पटाखा फैक्ट्रियों का पता लगाएं

Bareilly News: सिरौली के कल्याणपुर गांव में बुधवार को अवैध पटाखा फैक्ट्री में सिलेंडर फटने से आग लग गई। इस घटना में कई घरों को नुकसान होने के साथ 6 लोगों की मौत और कई लोगो के गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने सभी एसडीएम को अवैध तरीके से बनाए जाने वाले पटाखे की जानकारी की रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

Report :  Sunny Goswami
Update:2024-10-03 16:09 IST

Bareilly News (Pic- Newstrack)

Bareilly News: सिरौली के कल्याणपुर गांव में बुधवार को अवैध पटाखा फैक्ट्री में सिलेंडर फटने से आग लग गई। इस घटना में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए और 6 लोगों की मौत हो गई तथा कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की जानकारी मिलने के बाद जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में अवैध रूप से बनाए जा रहे पटाखों के संबंध में राजस्व विभाग की टीम को रिपोर्ट दें।

हादसे में गई 6 लोगों की जान, कई घरों को नुकसान

जिलाधिकारी रवींद्र कुमार के निर्देश के बाद सभी तहसीलों में लेखपालों और अमीनों की टीमें सुबह से ही अपने-अपने क्षेत्रों में अवैध पटाखा फैक्ट्री चलाने वालों का गुप्त सर्वे कर रही हैं। आने वाले दिवाली त्योहार में मुनाफा कमाने के लिए हर जगह पटाखा कारोबारी सक्रिय हो गए हैं। हर जगह बिना लाइसेंस के लोगों ने पटाखे बनाने शुरू कर दिए हैं। नतीजतन बुधवार को सिरौली के कल्याणपुर गांव में अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए जोरदार धमाके में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए और 6 लोगों की जान चली गई। कई लोग अस्पताल में जिंदगी और मौत की जंग लड़ते नजर आ रहे हैं। हादसे में मृतकों के शव इतने क्षत-विक्षत हो गए थे कि उनकी पहचान करना मुश्किल था।

अवैध पटाखा फैक्ट्री चलाने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

ग्रामीणों ने बताया कि धमाके की आवाज इतनी तेज थी कि दो किलोमीटर के दायरे में लोग डर के मारे घरों से बाहर निकल आए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे का संज्ञान लिया। लखनऊ से सीधी निगरानी होने के कारण जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने त्योहारी सीजन में जिले में ऐसी कोई घटना न हो इसके लिए कदम उठाए हैं। इसके लिए राजस्व विभाग की टीमें लगाई गई हैं जो गोपनीय तरीके से सत्यापन कर एसडीएम के माध्यम से डीएम को रिपोर्ट सौंपेंगी, जिसके आधार पर जिलाधिकारी अवैध पटाखा फैक्ट्री चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।

Tags:    

Similar News