Bareilly News: समाधान दिवस पर डीएम ने सुनी समस्याएं, अफसरों को दिए निर्देश

Bareilly News: तहसील के अधिवक्ताओं ने डीएम को बैकनिया रोड पर जलभराव की समस्याओं से अवगत कराया, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका फरीदपुर को निर्देश दिये कि नाला निर्माण कराकर जलभराव की समस्या को दूर किया जाये।

Report :  Sunny Goswami
Update: 2024-07-22 17:13 GMT

Bareilly News (Pic: Newstrack)

Bareilly News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने सोमवार को तहसील फरीदपुर में सम्पूर्ण समाधान दिवस में जन समस्याओं को सुनकर उनके समयबद्ध एवं वास्तविक निस्तारण के संबंध में उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने सबसे पहले तहसील दिवस पर लगे विभिन्न स्टालों का निरीक्षण किया और निर्देश दिए कि एक हेल्प डेस्क लगाकर पात्रो के आयुष्मान कार्ड भी बनाये जाएं। तहसील के अधिवक्ताओं ने डीएम को बैकनिया रोड पर जलभराव की समस्याओं से अवगत कराया, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका फरीदपुर को निर्देश दिये कि नाला निर्माण कराकर जलभराव की समस्या को दूर किया जाये।

कावड़ यात्रा के लिए मार्गो को कराए दुरुस्त

ग्राम दौलतपुर करैना में घटिया निर्माण कार्य, गुणवत्ता में कमी, विलंब की शिकायत आने पर अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग तथा ए0ई0 को जांच कर सम्बंधित के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये। डीएम को ग्राम प्रधानों ने बताया कि हर घर जल योजना के अन्तर्गत ग्रामों में सड़कों व गलियों में पाइप लाइन डालकर खुली छोड़ दी गयी हैं जिससे आए दिन गलियों मे लोग गिरकर चोटिल हो रहे है, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देश दिये कि एनसीसी हेड को बुलाकर सम्बंधित गांव के ग्राम प्रधानों के साथ निरीक्षण कर रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाये।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में आने वाले जमीनी विवाद की शिकायतों पर निर्देश दिये गये कि ऐसे जमीनी प्रकरण जो विवादित व सिविल कोर्ट से संबंधित ना हो उन शिकायतों का संबंधित लेखपाल व राजस्व कर्मी द्वारा पैमाइश कराकर निस्तारण कराया जाये। सरकारी जमीनों पर यदि कहीं अवैध कब्जे हैं तो उनको तत्काल हटवाया जाये। सरकारी भूमि पर कब्जा बर्दास्त नही किया जायेगा। जिलाधिकारी ने तहसील फरीदपुर से आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि राजस्व अथवा अन्य किसी विभाग से सम्बंधित एक ही शिकायत यदि बार-बार आती है तो यह माना जायेगा कि सम्बंधित विभाग द्वारा वास्तविक निस्तारण नहीं किया गया है, ऐसी स्थिति में कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। अतः जिस गांव से तथा जिस विभाग की सबसे ज्यादा शिकायतें आई हैं सम्बंधित अधिकारी उस गांव में जाकर शिकायतों का संतोषजनक निस्तारण करायें।

जिलाधिकारी ने विगत सम्पूर्ण समाधान दिवसों में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की भी समीक्षा की। कांवड़ यात्रा से सम्बंधित कहीं कोई समस्या तो नहीं है, सावन माह में कांवड़ मार्गों के बारे में भी जानकारी ली गयी, जिस पर अवगत कराया गया कि मार्गों की व्यवस्था दुरस्त है। कॉवड यात्रा के दौरान विशेष सतर्कता बरतने और यात्रा के दौरान चलने वाले डीजे को निर्धारित ऊंचाई व चौड़ाई तथा आवाज मानक के अनुरूप रखे जाने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये गये कि श्रावण मास में मंदिरों के आस-पास जल भराव, कूड़ा-कचरा आदि ना इक्ट्ठा होने दिया जाये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने स्वयं तहसील परिसर में पीपल, बरगद तथा पाकड़ के पेड़ का पौधारोपण कर जनसामान्य से पर्यावरण के हित में अधिक से अधिक पेड़ लगाने की अपील की। सम्पूर्ण समाधान दिवस में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, जिला विकास अधिकारी दिनेश कुमार यादव, उप जिलाधिकारी फरीदपुर अजय उपाध्याय, तहसीलदार फरीदपुर, पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।                                                                  

Tags:    

Similar News