Bareilly News: जिलाधिकारी ने की राजस्व संबंधी कार्यों की समीक्षा, आम आदमी से जुड़े कार्यों में लाएं तेज़ी

Bareilly News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने बैठक में निर्देश दिये गये कि राजस्व संबंधी जिन कार्यो में जनपद की स्थिति अंतिम 25 में है उन कार्यो में सुधार लाते हुये रैंकिंग में सुधार लायें।

Report :  Sunny Goswami
Update: 2024-06-10 14:33 GMT

जिलाधिकारी ने की राजस्व संबंधी कार्यों की समीक्षा, आम आदमी से जुड़े कार्यों में लाएं तेज़ी: Photo- Newstrack

Bareilly News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने आज अपने कैम्प कार्यालय पर राजस्व संबंधी कार्यो की जूम मीटिंग के माध्यम से समीक्षा की। बैठक में निर्देश दिये गये कि राजस्व संबंधी जिन कार्यो में जनपद की स्थिति अंतिम 25 में है उन कार्यो में सुधार लाते हुये रैंकिंग में सुधार लायें।

आम आदमी से जुड़े कार्यो जैसे- कृषक दुर्घटना बीमा, धारा 80, धारा 24, आईजीआरएस, आय/जाति/निवास/हैसियत प्रमाण पत्र, ई परवाना/ई खसरा, घरौनी आदि के लम्बित प्रकरणों को शीघ्रता से निस्तारित किये जाने के निर्देश दिये गये।

मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना की हुई समीक्षा 

बैठक में तहसीलवार मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये गये कि विगत छः माह से जो प्रकरण विभिन्न कारणों से लम्बित हैं उनका प्राथमिकता के आधार निस्तारण कराया जाये। इसी प्रकार दैवीय आपदा के भी लम्बित प्रकरणों को निस्तारित किये जाने के निर्देश दिये गये।

राजस्व वसूली के ऐसे प्रकरण जिन पर कोर्ट ने वसूली हेतु आदेशित किया गया है उन वसूलियों को प्राथमिकता के आधार पर कराने तथा ऐसे लम्बित प्रकरणों में संबंधितों की जिम्मेदारी तय करते हुये उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये।

ऐसे प्रकरण जिनके लम्बित रहने से उद्योग लगाने में बाधायें आ रही हैं या फिर आम व्यक्ति से जुड़े प्रकरण जैसे-धारा 80, हैसियत प्रमाण पत्र, आय/जाति/निवास प्रमाण पत्र, धारा 24 अथवा 116 बॅटवारे संबंधी लम्बित प्रकरणों व आईजीआरएस पर लम्बित प्रकरणों को प्राथमिकता पर निस्तारित करने के निर्देश दिये गये।

गौवंशों को नयी गौशालाओं में रखने के निर्देश 

बैठक में जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि डेंगू/मलेरिया के जिन क्षेत्रों से अधिक केस आ रहे हैं उनके कारणों का विश्लेषण खण्ड विकास अधिकारियो के माध्यम से कराते हुये तदानुरूप रोकथाम की कार्यवाही की जाये। बैठक में संबंधितों को अवगत कराया गया कि वर्तमान में 10 नयी गौशालायें बनकर तैयार हैं अतः ऐसी गौशालायें जिनमें क्षमता से अधिक गौवंश हैं वहॉ के गौवंशों व अन्य पकडे़ गये गौवंशों को नयी गौशालाओं में रखा जाये।

गर्मी के दृष्टिगत आमजन को पीने के पानी की समस्या ना हो इसलिये हैंडपंपो की मरम्मत का भी कार्य कराया जाये। आगजनी की घटनाओं पर काबू पाने के उददेश्य से फायर ब्रिगेड के कर्मियों का रोस्टर कर्मियो की उपलब्धता के अनुसार निर्धारित कराने व उपकरणों की उपलब्धता व सक्रियता की जॉच करने के निर्देश दिये गये।

बैठक में अपर जिलाधिकारी वि/रा संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश प्रत्यक्ष रूप से व अन्य सम्बंधित अधिकारीगण वर्जुअली रूप से उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News