Bareilly News: जिला प्रशिक्षकों के लिए आयोजित हुआ चार दिवसीय रिफ्रेशर प्रशिक्षण कार्यक्रम, छात्रों को मिलेगा लाभ

Bareilly News: आयुष्मान भारत स्कूल हेल्थ प्रोग्राम (SHP) का उद्देश्य छात्रों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देना है, जिसमें मानसिक स्वास्थ्य, पोषण, बीमारी की रोकथाम, और स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

Report :  Sunny Goswami
Update: 2024-08-23 15:01 GMT

Bareilly News (Pic: Newstrack)

Bareilly News: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (आरकेएसके प्रभाग), शिक्षा विभाग और सेंटर फॉर नॉलेज एंड डेवलपमेंट (CKD) के संयुक्त तत्वावधान में चार दिवसीय रिफ्रेशर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम आयुष्मान भारत स्कूल हेल्थ प्रोग्राम के तहत बरेली के 300-बेडेड कोविड अस्पताल में आयोजित किया जा रहा है। प्रशिक्षण का शुभारंभ एसीएमओ डॉक्टर अमित कुमार द्वारा किया गया। प्रशिक्षण में आठ ब्लॉकों के प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें प्रत्येक ब्लॉक से शिक्षा विभाग से एक और स्वास्थ्य विभाग से तीन प्रतिनिधि शामिल हुए। प्रशिक्षण सत्र का नेतृत्व SRG सदस्य डॉ. अनिल चौबे, SRG सदस्य श्री धर्मवीर, CKD के परितोष वशिष्ठ, और CKD की डॉ. कंचन श्रीवास्तव द्वारा किया गया।

इन छात्रों को मिलेगा कार्यक्रम का लाभ

आयुष्मान भारत स्कूल हेल्थ प्रोग्राम (SHP) का उद्देश्य छात्रों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देना है, जिसमें मानसिक स्वास्थ्य, पोषण, बीमारी की रोकथाम, और स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए स्वास्थ्य और वेलनेस एंबेसडर्स (HWA) को प्रत्येक स्कूल से प्रशिक्षित किया जाएगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से, प्रशिक्षित जिला प्रशिक्षक अब ब्लॉक स्तर पर स्कूल हेल्थ प्रोग्राम के अंतर्गत प्रत्येक स्कूल से दो स्वास्थ्य और वेलनेस एंबेसडर्स को प्रशिक्षित करेंगे। इस 'कैस्केड मॉडल' के तहत, ये एंबेसडर्स छात्रों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने और स्वस्थ भविष्य का निर्माण करने के लिए मार्गदर्शन करेंगे।

इस प्रकार के कार्यक्रम छात्रों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होंगे, जिससे स्वस्थ भविष्य का निर्माण होगा। कार्यक्रम में संजू कश्यप, कामेश्वर प्रसाद, विवेक नंद, कविंद्र शर्मा और इमरान आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News