Bareilly News: आधार कार्ड बनवाने के लिए लग रही लंबी कतार, जान जोखिम में डाल नाले पर सो रहा परिवार

Bareilly News: मीरगंज कस्बे में बी एस एन एल कार्यालय के बाहर आधार कार्ड बनाए जा रहे है, जिसमे देहात क्षेत्र के लोग बड़ी संख्या में रात को ही लाइन लगाने के लिए आ जाते है। सुबह-सुबह आधार कार्ड बनवाने वालों की लाइन काफी लंबी हो जाती है।

Report :  Sunny Goswami
Update: 2024-09-06 12:26 GMT

Bareilly News (Pic: Newstrack) 

Bareilly News: भारत सरकार ने आधार कार्ड को सबसे बड़ी आईडी बना दी है। बिना आधार कार्ड के कोई भी सरकारी स्कीम का फायदा आप नहीं ले सकते हैं। जिसके चलते आधार कार्ड बनवाने और संशोधन करवाने के लिए लोग रात को ही परिवार के संग आ रहे है और सुबह सबसे पहले नंबर आने के चलते वो आधार कार्ड सेंटर के बाहर बने नाले पर ही रात बिता रहे है। गुरुवार की रात परिवार के साथ नाले पर सो रहे पुरुष से जब नाले पर सोने का कारण पूछा तो उसने बताया कि बच्चों के विद्यालय में एडमिशन कराने है जिसको लेकर वो आधार कार्ड में संशोधन करवाने के लिए यहां आए है। सुबह जल्दी नंबर आ जाय इसके लिए वो अंधेरे में ही अपने परिवार के साथ आधार सेंटर के बाहर नाले पर सो रहे है।

मीरगंज कस्बे में बी एस एन एल कार्यालय के बाहर आधार कार्ड बनाए जा रहे है, जिसमे देहात क्षेत्र के लोग बड़ी संख्या में रात को ही लाइन लगाने के लिए आ जाते है। सुबह-सुबह आधार कार्ड बनवाने वालों की लाइन काफी लंबी हो जाती है। गुरुवार की रात को करीब 9 बजे पति पत्नी और उनके तीन बच्चे आधार सेंटर के बाहर बने नाले पर सो रहे थे। फ्लाई ओवर होने के चलते क्षेत्र में रात को सन्नाटा हो जाता है। ऐसे में वो अपने तीन बच्चों को लेकर नाले पर सो रहे थे। पूछने पर प्रजानंदन ने बताया कि वो पास के ही गांव के रहने वाले है। उनकी पत्नी रेखा भी उसके साथ थी।

प्रजानंदन ने बताया कि उसकी बेटी मोनिका, बेटा संचित और कुणाल के आधार मे संशोधन करवाने के लिए वो कई दिनों से भटक रहे है पर उनका काम नहीं हो पाया है। इसलिए रात को ही आधार कार्ड सेंटर के बाहर सो रहे है, जिससे कल सुबह काम हो जाए। उन्होंने बताया कि बच्चों की पढ़ाई के लिए आधार कार्ड मे संशोधन करवाने के लिए यहां आए है। रात के अंधेरे में नाले पर परिवार इसलिए सो रहा है कि बच्चे आगे पढ़ सके।

आधार सेंटर चला रहे विमनेश ने बताया कि सेंटर पर सुबह 25 से 30 टोकन दिए जाते है। इस वक्त फिंगर प्रिंट का कार्य ज्यादा आ रहा है लोग रात को ही लाइन लगाना शुरू कर देते है। सुबह तक लंबी लाइन लग जाती है। कस्टमर से कोई ज्यादा रुपए की मांग नहीं की जाती है। एसडीएम मीरगंज तृप्ति गुप्ता ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में नहीं आया है। अगर ऐसा है तो किसी को भी नाले पर सोने नहीं दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News