Bareilly News: श्रद्धा भाव के साथ मनायी गई महर्षि बाल्मीकि की जयन्ती

Bareilly News: महर्षि बाल्मीकि की जयन्ती हर्षोल्लास एवं श्रद्धा भाव के साथ मनायी गयी इस दौरान मंदिरों पर रामायण के पाठ के साथ भजन कीर्तन मे बड़ी संख्या में लोग शामिल रहे

Report :  Sunny Goswami
Update:2024-10-17 22:51 IST

Bareilly News ( Pic- News Track)

Bareilly News: योगी सरकार के आदेश के चलते जिलाधिकारी रविंद्र कुमार के निर्देशन में कवि महर्षि बाल्मीकि की जयन्ती हर्षोल्लास एवं श्रद्धा भाव के साथ मनायी गयी। इस दौरान मंदिरों पर रामायण के पाठ के साथ भजन कीर्तन मे बड़ी संख्या में लोग शामिल रहे ।वाल्मीकि जयंती के अवसर पर जाटवपुरा स्थित तथा सी0बी0 गंज स्थित महर्षि वाल्मीकि मन्दिर के साथ विभिन्न मंदिरो में पूरे उत्साह एवं उमंग के साथ भजन, कीर्तन, सुंदरकांड तथा रामायण पाठ का आयोजन किया गया।

इसके साथ ही जिले की सभी तहसील तथा विकास खण्ड के विभिन्न मंदिरों में भी महर्षि वाल्मीकि जी की जयन्ती को भव्य रूप में मनाया गया।वाल्मीकि रामायण में निहित मानव मूल्यों, सामाजिक मूल्यों व राष्ट्र मूल्यों के व्यापक प्रचार व जनमानस को इससे जोड़ने के लिए महर्षि वाल्मीकि से सम्बन्धित स्थलों एवं मंदिरों आदि पर दीप प्रज्जवलन/दीप दान के साथ-साथ अनवरत् 8, 12 अथवा 24 घण्टे का वाल्मीकि रामायण का पाठ आयोजन किया गया। इसके अन्तर्गत श्री राम व श्री हनुमान तथा रामायण पाठ एवं भजन आदि के कार्यक्रम भी आयोजन किये गये।महर्षि वाल्मीकी अपने बचपन में धार्मिक कार्यों से बहुत दूर रहे, परन्तु जब उन्हें ज्ञान प्राप्त हुआ तब प्रभु श्री राम के शरण में चले गये और प्रभु की भक्ति में लीन हो गये। प्रभु की भक्ति और आत्मशक्ति से कुछ भी हासिल किया जा सकता है। महर्षि वाल्मीकी की जयन्ती के अवसर पर हम उनके जीवन दर्शन को आत्मसात करते हुए आगे बढ़ने की प्रेरणा लेते हैं।

जनपद बरेली के विकासखंड मझगवां में ग्राम पंचायत अलीगंज तथा अन्य ग्राम पंचायतों में राम मंदिर, हनुमान मंदिर एवं वाल्मीकि मंदिर पर भजन कीर्तन सुंदरकांड का पाठ, रामायण इत्यादि कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ विकासखंड के सचिव, सहायक विकास अधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में ग्राम वासियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, जिसमें महिलाओं की सहभागिता की ।इसी क्रम में विकास खंड फतेहगंज पश्चिमी के ग्राम पंचायत मनकरी में हनुमान मंदिर पर भजन कीर्तन और पाठ किया गया, पाठ करने के उपरांत प्रसाद का भी वितरण किया गया। विकासखंड फतेहगंज पश्चिमी के ग्राम पंचायत जनक जागीर में राम मंदिर पर भजन कीर्तन/सुंदरकांड पाठ ग्राम प्रधान पति सत्य प्रकाश की उपस्थिति में किया गया और प्रसाद वितरण किया गया। उक्त कार्यक्रमों में ग्रामवासी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News