Basti News: नायाब अजूबा- बिना दरवाजे और पार्टीशन के एक साथ बना दिया 4 सीट का शौचालय, बना चर्चा का विषय

Basti: समुदाय शौचालय में एक साथ चार शीट लगा दी गई है। इस से पहले कूदरहा ब्लॉक में भी डबल पॉट का शौचालय चर्चा का विषय बना था।

Report :  Amril Lal
Update: 2022-12-30 14:35 GMT

बिना दरवाजे और पार्टीशन के एक साथ बना दिया 4 सीट का शौचालय

Basti News: जिले के रूधौली ब्लॉक के धंसा गांव में जिला पंचायत राज विभाग का एक और कारनामा सामने आया है। समुदाय शौचालय में एक साथ चार शीट लगा दी गई है। इस से पहले कूदरहा ब्लॉक में भी डबल पॉट का शौचालय चर्चा का विषय बना था, और अब एक और नया कारनामा सामने आया है। चार पॉट का शौचालय चर्चा का विषय बना हुआ है।

एक साथ चार सीट का बनाय शौचालय

एक चार दीवारी में एक साथ चार सीट का शौचालय इंजिनियरिंग का नायाब अजूबा है, वो भी बिना दरवाजे और पार्टीशन के। जरा सोचिए एक कमरे में एक साथ चार लोग शौच के लिए जायेंगे तो उनकी निजता क्या रहेगी, इस के अलावा चार लोगों के एक साथ शौच करने से हाइजीन नहीं रहेगी, इस से बीमारियों के फैलने का खतरा रहेगा, हालांकि कई महीने से बन कर तयार सार्वजनिक शौचालय को अभी तक हैंडओवर नहीं किया गया है।

शासन की एक आई थी डिजाइन: सीडीओ

वहीं, 4 सीट वाले शौचालय पर सीडीओ राजेश प्रजापति ने बताया कि 4 सीट वाले शौचालय पर कहा कि शासन की एक डिजाइन आई थी जिसमें छोटे बच्चों के लिए ओपन टॉयलेट की व्यवस्था की गई थी, फिर भी हम लोगों से एक योजना बनाई है। जनपद में जो 39 शौचालय बने हैं। क्या डिजाइन के मानक के अनुसार बने है अगर जांच में कमी पाई जाती है तो जान बूझ कर इस तरह की लापरवाही करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीपीआरओ को जिले के सभी 39 सामुदायिक शौचालय की जांच का निर्देश दिया गया है क्या शौचालय डिजाइन और मानक के अनुसार बने हैं,

डबल सीट व चार सीटों वाले शौचालय बने चर्चा के विषय

बस्ती जिले में एक साल के अंदर डबल सीट के दो शौचालय और अब चार सीटों वाला शौचालय चर्चा का विषय बना हुआ है, अगर यह डिजाइन के अनुसार बना है तो उस में हाइजीन का ख्याल केंव नहीं रखा गया, एक साथ चार लोगों के शौचालय करने से बीमारियां भी फैल सकती है, और सबसे बड़ी बात की इस तरह का अजूबा शौचालय बार बार बस्ती में ही चर्चा का विषय केन्व बनता है जबकि प्रदेश के सभी जनपदों में इस तरह के सामुदायिक शौचालय बनाए गए हैं।

Tags:    

Similar News