Basti News: कांवड़ मेला को देखते हुए लखनऊ-गोरखपुर हाईवे रहेगा बंद, जिला प्रशासन ने बढ़ाई सुरक्षा

Basti News: पुलिस अधीक्षक बस्ती गोपाल कृष्ण चौधरी ने बताया कि कांवड़ मेले की निगरानी ड्रोन से की जाएगी। भारी मात्रा में बाहर से फोर्स मंगाई गई है, कड़ी सुरक्षा के बीच 2 अगस्त को जलाअभिषेक होगा।

Report :  Amril Lal
Update: 2024-07-29 11:47 GMT

पुलिस अधीक्षक बस्ती गोपाल कृष्ण चौधरी: Video- Newstrack

Basti News: कांवड़ मेला को लेकर जहां पुलिस प्रशासन पूरी तरह सतर्क दिख रही है, वहीं बस्ती जिले से लगभग 5 लाख से अधिक कांवरिया ट्रैक्टर ट्राली, टेंपो सहित अन्य गाड़ियों में बैठकर अयोध्या के लिए रवाना हो गए हैं। पुलिस अधीक्षक बस्ती गोपाल कृष्ण चौधरी ने बताया कि कांवड़ मेले की निगरानी ड्रोन से की जाएगी। भारी मात्रा में बाहर से फोर्स मंगाई गई है, कड़ी सुरक्षा के बीच 2 अगस्त को जलाअभिषेक होगा।

वहीं अयोध्या से सरजू नदी में स्नान कर बाबा भोलेनाथ तामेश्वर नाथ जलाभिषेक कर जल लेकर नाचते गाते हुए अयोध्या से पैदल चलकर बाबा भदेसर नाथ मंदिर पर जलाभिषेक करते हैं। बाबा भदेसर नाथ से अयोध्या की दूरी लगभग 75 किलोमीटर है। यह दूरी जल लेकर अयोध्या से कांवरिया पैदल नाचते गाते हुए बस्ती होते हुए बाबा भदेसर नाथ को जाते हैं।

एक कांवरिया ने बताया कि हम लोग बाबा भोलेनाथ के भक्त हैं। हम लोग अयोध्या से जल लाकर बस्ती जिले के बाबा भदेसर नाथ पर जलाभिषेक करते हैं। बाबा भदेसर नाथ हम लोगों की मनोकामना पूरी करते हैं।


जिला प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के कड़े इंतजाम

सुरक्षा को देखते हुए जिला प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है, आज पुलिस अधीक्षक बस्ती गोपाल कृष्ण चौधरी ने बताया कि कांवड़ मेले की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी। मंदिर अमहट घाट डारिडीहा चौराहे सहित महत्वपूर्ण जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। जगह-जगह कांवरिया को रुकने के लिए पंडाल की व्यवस्था कराई गई है।


राष्ट्रीय राजमार्ग-28 गोरखपुर-लखनऊ डायवर्ट

राष्ट्रीय राजमार्ग-28 गोरखपुर-लखनऊ डायवर्ट कर दिया गया है, लखनऊ को जाने वाली गाडियां गोरखपुर से संत कबीर नगर, गोंडा होते हुए लखनऊ जाएंगी और लखनऊ से आने वाली गाड़ियों को अयोध्या से अंबेडकर नगर जाने वाले रूट पर डायवर्ट किया गया है। वहीं भारी मात्रा में पीएसी और पुलिस फोर्स लगाए गए हैं। जगह-जगह बैरियर बनाए गए हैं।


वहीं पैदल चलकर आने वाले कांवरिया जो कि कहीं वह बीमार ना हो, उनको कोई दिक्कत ना हो जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग से कई टीम NH-28 अयोध्या से बस्ती तक लगाई गई हैं। जिससे उनकी देखरेख सही ढंग से हो पाए। वहीं मेले की निगरानी ड्रोन से भी की जाएगी। साथ ही महिला फोर्स भी लगाई गई हैं जो कि सादे वर्दी में रहेंगी और मेले की निगरानी करेंगी। अगर कांवड़ मेले के दौरान कोई गड़बड़ी फैलाने की कोशिश की तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

Tags:    

Similar News