Basti News: सिस्टम पर सवाल! पीड़ित दंपति ने लेखपाल कानूनगो पर जमीन कब्जा करवाने का लगाया आरोप

Basti News: पीड़ित महिला सुभावती ने आरोप लगाया है कि उसकी जमीन गांव के दबंगों द्वारा जबरन कब्जा कर लिया गया है। खेत से मिट्टी भी निकलवाकर जबरन अवैध निर्माण कर लिया गया है।

Report :  Amril Lal
Update: 2024-08-27 10:06 GMT

पीड़ित दंपति ने लेखपाल कानूनगो पर जमीन कब्जा करवाने का लगाया आरोप: Photo- Newstrack

Basti News: उत्तर प्रदेश के जनपद बस्ती के हरैया तहसील के बैहार गांव निवासी पीड़ित महिला सुभावती ने आरोप लगाया है कि उसकी जमीन गांव के दबंगों द्वारा जबरन कब्जा कर लिया गया है। खेत से मिट्टी भी निकलवाकर जबरन अवैध निर्माण कर लिया गया है। इसकी शिकायत जिला अधिकारी बस्ती से की गई वहीं जिला अधिकारी बस्ती ने तत्काल उप जिला अधिकारी हरैया को निर्देशित किया और कहा कि तत्काल कार्रवाई की जाय जिससे पीड़ित महिला को न्याय मिले।

हरैया तहसील के कप्तानगंज थाना क्षेत्र के बैहार गांव निवासी सुभावती पत्नी शिवकुमार ने जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर गांव के ही कुछ लोगों पर आरोप लगाया है कि उनकी जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया गया है जिसकी शिकायत कई बार उपजिलाधिकारी हरैया से किया, मगर क्षेत्रीय लेखपाल व कानूनगो गांव के दबंग से पैसा लेकर गलत तरीके से रिपोर्ट लगाकर उच्च अधिकारी तक भेज देते हैं।

पीड़ित दंपति ने न्याय दिलाने की अपील की

जिस जमीन पर कब्जा किया गया है उस जमीन को क्षेत्रीय लेखपाल व कानूनगो दीवानी में मुकदमा चलने का रिपोर्ट लगाते हैं जबकि उस जमीन पर अभी तक कोई मुकदमा नहीं चल रहा है।

शिकायती पत्र में लिखा है कि जो जमीन गाटा संख्या 147 में प्रार्थनी का 1/3 का हिस्सा है। जिसका सारा प्रमाण राजस्व कर्मचारियों को दे दिए हैं इसके बावजूद भी राजस्व कर्मचारी झूठी रिपोर्ट लगाते हैं। प्रार्थिनी ने जिलाधिकारी से मिलकर शिकायती पत्र देकर न्याय दिलाने की अपील किया है।

वहीं पीड़ित महिला ने यह भी आरोप लगाया कि हम दो साल से अपने नाम की जमीन पर कब्जा करने के लिए दौड़ रहे हैं लेकिन यहां का सिस्टम इतना खराब है कि लेखपाल कानूनगो पैसे पर चलते हैं जिसके पास पैसा है उसी का काम होता है अगर हमारा एक हफ्ते के अंदर जिला अधिकारी बस्ती के आदेश अनुसार कार्रवाई नहीं हुई तो जिलाधिकारी कार्यालय पर धरने पर बैठेगी।

रिपोर्ट आने के बाद होगी कार्रवाई

वही जिलाधिकारी बस्ती रवीश गुप्ता ने कहा कि मामला संज्ञान में आया है और इस मामले को गंभीरता से लिया गया है। तत्काल उप जिलाधिकारी हरैया को निर्देशित किया गया है कि तत्काल सभी बिंदुओं पर जांच कराकर एक हफ्ते के अंदर रिपोर्ट दें। रिपोर्ट आने के बाद रिपोर्ट के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News