Big B यूपी के इन पांच जिलों में दृष्टिहीनता को दूर करने में करेंगे सहयोग

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में दृष्टिहीनता दूर करने में सहयोग करेंगे। यह अभियान उपचार योग्य दृष्टिहीनता को प्रदेश में पूर्ण रूप से समाप्त करने के लिए करोड़ों लोगों तक पहुंचेगा ताकि आँखों की समय पर जांच को प्रोत्साहित किया जा सके।

Update: 2019-06-17 16:27 GMT
बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म करेंगे राजकुमार राव

लखनऊ: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में दृष्टिहीनता दूर करने में सहयोग करेंगे। यह अभियान उपचार योग्य दृष्टिहीनता को प्रदेश में पूर्ण रूप से समाप्त करने के लिए करोड़ों लोगों तक पहुंचेगा ताकि आँखों की समय पर जांच को प्रोत्साहित किया जा सके।

इस अभियान की ओर से इस सन्दर्भ में बनाए गए रचनात्मक सामग्री का वितरण रेडियो, टेलीवीजन और मीडिया के अन्य माध्यमों से लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, उन्नाव, और रायबरेली किया जाएगा। सोशल मीडिया जैसे प्रचार माध्यमों का उपयोग कर आँखों की देखभाल और जरुरी स्वास्थ्य सलाह आदि आम लोगों तक पहुचाये जाने की योजना है।

ये भी पढ़ें...अमिताभ बच्चन की तबीयत खराब, कैंसिल की संडे मीट

वर्तमान में लगभग 55 करोड़ भारतीय इस समस्या से जूझ रहे हैं, जिससे ना केवल उनकी पारिवारिक जिन्दगी प्रभावित होती है, बल्कि उनका काम और जीवन का स्तर भी प्रभावित होता है। बेहद आसान और सहज इलाज मौजूद होते हुए भी नेत्र स्वास्थ्य से जुड़ी बातों के प्रति समझ और जागरूकता की कमी के कारण व्यवस्था कारगर नहीं हो पाती और लोग दृष्टिहीनता के शिकार हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें...अमिताभ बच्चन की द्विभाषी फिल्म का नाम होगा ‘तेरा यार हूं मैं’

अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों पर नेत्र जांच सम्बन्धी सुविधाओं की उपलब्धता के बारे में अक्सर लोग जान ही नहीं पाते हैं। ज्यादातर मामलों में समय पर निवारक उपायों को अपनाया जाए तो दृष्टिहीनता से बचा जा सकना संभव है।

इस अभियान को कई स्वयंसेवी संस्थाएं मिलकर चलायेंगे। इस अभियान के माध्यम से प्रत्येक जिलों में एक कॉल सेंटर भी चलाया जाएगा जो स्थानीय नागरिकों को उनके नजदीकी साईट सेवर्स नेत्र जांच शिविरों और आई मित्रों के बारे में पता लगाने में उनकी मदद करेगा। किसी क्षेत्र में शिविर आदि ना होने की स्थिति में यह कॉल सेंटर उस क्षेत्र में निकट भविष्य में शिविर का आयोजन करेगा।

ये भी पढ़ें...आलिया की ‘ब्रह्मास्त्र’ में अमिताभ बच्चन के अलावा नजर आएगा यह सुपरस्टार

Tags:    

Similar News