यूपी पुलिस के लिए बड़ी खबर, अब हर संपत्ति का देना होगा हिसाब

उत्तर प्रदेश के पुलिस वालों के लिए बड़ी खबर आ रही है। राज्य में अब सभी पुलिसकर्मियों को हर साल अपनी संपत्ति का ब्यौरा देना होगा।

Update: 2020-01-29 03:58 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पुलिस वालों के लिए बड़ी खबर आ रही है। राज्य में अब सभी पुलिसकर्मियों को हर साल अपनी संपत्ति का ब्यौरा देना होगा। वो अगर कुछ भी हर साल खरीदते हैं या बेचते हैं तो उन्हें उस चीज का हिसाब देना होगा। राज्य के पुलिस महानिदेशक (DGP) ओपी सिंह ने शासन को इसका प्रस्ताव भेजा है।

ये भी पढ़ें:CAA पर भारत बंद: शाहीन बाग़ के प्रदर्शनकारी आज सड़कों पर करेंगे हल्लाबोल

अब तक IPS अधिकारी हर साल देते थे संपत्ति का ब्यौरा

सत्यनिष्ठा और पारदर्शिता लाने के लिए डीजीपी ने ये कदम उठाया है। IPS के अलावा PPS, गजेटेड, नॉन गजेटेड पुकिसकर्मी, इंस्पेक्टर, सबइंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल इसके घेरे में होंगे। अब तक IPS अधिकारी हर साल संपत्ति का ब्यौरा देते थे।

पुलिस मुख्यालय के एक प्रेस नोट के मुताबिक, पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने सोमवार को यूपी पुलिस में शुचिता एवं पारदर्शिता लाने के लिए पीपीएस संवर्ग एवं अराजपत्रित अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा प्रति वर्ष चल अचल संपत्ति के क्रय विक्रय की घोषणा को अनिवार्य किए जाने के लिए शासन को पत्र लिखा है।

ये भी पढ़ें:नासिक: बस और ऑटो के बीच हुए भिड़ंत में अब तक 25 लोगों की मौत

पहली पोस्टिंग के समय भी देना होगा ब्यौरा

प्रेस नोट के मुताबिक, प्रथम नियुक्ति के टाइम और उसके हर पांच साल पर पुलिस विभाग के प्रत्येक सरकारी कर्मचारी ऐसी सभी अचल संपत्ति की घोषणा करेगा, जिसका वह स्वामी हो, जिसे उसने स्वयं अर्जित किया हो। या फिर उसकी पत्नी या उसके साथ रहने वाले या किसी प्रकार भी उस पर निर्भर उसके परिवार के किसी सदस्य द्वारा रखी हुई हो या अर्जित की गई हो।

Tags:    

Similar News