सुशासन दिवस के रूप में मनेगा पूर्व PM अटल बिहारी की जयंती, ये कार्यक्रम होंगे आयोजित

Update: 2018-12-21 16:28 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 दिसम्बर, 2018 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में आयोजित किए जाने के लिए अधिकारियों को सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अटल जी ने देश में सुशासन की आधारशिला रखी थी। इसलिए उनके सम्मान में उनकी जयंती पूरे देश में सुशासन दिवस के रूप में मनायी जाती है।

ये भी पढ़ें—भाजपा का संविधान में आस्था नहीं है: अखिलेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के माध्यम से अधिक से अधिक पात्र जरूरतमंदों को सरकार की जनकल्याणकारी एवं लाभार्थीपरक योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। उन्होंने 25 दिसम्बर, 2018 को प्रदेश के सभी विकास खण्डों में सुशासन दिवस पर वृद्धावस्था, निराश्रित विधवा तथा दिव्यांग पेंशन के सम्बन्ध में विशेष शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ब्लाॅक स्तरीय इन विशेष शिविरों के माध्यम से राशन कार्ड वितरण तथा आयुष्मान भारत योजना के लिए चयनित लाभार्थियों के कार्डों का वितरण भी किया जाए।

ये कार्यक्रम होंगे आयोजित

1. इस अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के माध्यम से अधिक से अधिक पात्र जरूरतमंदों को जनकल्याणकारी एवं लाभार्थीपरक योजनाओं से लाभान्वित किया जाए।

2. सुशासन दिवस पर सभी विकास खण्डों में वृद्धावस्था, निराश्रित, विधवा तथा दिव्यांग पेंशन के विशेष शिविर आयोजित किए जाएं।

3. प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा जिला चिकित्सालय में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के शिविर आयोजित किए जाएं।

4. 24 दिसम्बर को विद्यालयों में अटल जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।

5. सुशासन दिवस पर 25 दिसम्बर को पूर्वान्ह 09ः30 बजे मुख्य कार्यक्रम लखनऊ में आयोजित किया जाएगा।

6. 25 दिसम्बर को लखनऊ में महानाटक ‘राष्ट्र पुरुष अटल’ की प्रस्तुति तथा 26 दिसम्बर को राष्ट्रीय कवि सम्मेलन आयोजित होगा।

ये भी पढ़ें—पूर्व पीएम अटल की जयंती मनाने की तैयारियां तेज, सभी विकास खंडों में लगेंगे शिविर

सुशासन दिवस पर 25 दिसम्बर, 2018 को प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा जिला चिकित्सालय में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के शिविर आयोजित किए जाएं। 24 दिसम्बर को विद्यालयों में अटल बिहारी वाजपेयी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सुशासन दिवस पर 25 दिसम्बर को पूर्वान्ह 09ः30 बजे मुख्य कार्यक्रम लखनऊ में आयोजित किया जाएगा।

यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि दिनांक 25 दिसम्बर, 2018 को लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी साइंटिफिक कन्वेंशन सेण्टर में महानाटक ‘राष्ट्र पुरुष अटल’ का मंचन होगा। प्रयास बहुउद्देशीय सांस्कृतिक संस्था, नागपुर की यह प्रस्तुति अटल के जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं पर केन्द्रित है। इसमें लगभग 250 कलाकारों की भागीदारी होगी। लखनऊ में पहली बार लगभग 250 कलाकारों द्वारा नाट्य प्रस्तुति की जाएगी।

ये भी पढ़ें—प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों को परखने वाराणसी पहुंचें CM, सड़कों की हालत देख हुए नाराज

26 दिसम्बर, 2018 को अटल बिहारी वाजपेयी साइंटिफिक कन्वेंशन सेण्टर में राष्ट्रीय कवि सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा, संस्कृति विभाग द्वारा उच्च शिक्षा विभाग तथा माध्यमिक शिक्षा विभाग के सहयोग से 24 व 25 दिसम्बर को प्रदेश के सभी माध्यमिक विद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में भाषण, वाद-विवाद प्रतियोगिताओं तथा कविता पाठ का आयोजन किया जाएगा। राज्य ललित कला अकादमी में चित्रकार शिविर एवं प्रदर्शनी संगीत नाटक अकादमी द्वारा तीन दिवसीय कार्यक्रम में पद्मविभूषण सोनल मान सिंह की प्रस्तुति तथा भारतेन्दु नाट्य अकादमी द्वारा नाट्य प्रस्तुति की जाएंगी।

Tags:    

Similar News