Firozabad News: डेंगू महामारी से हाहाकार, सौ शैया वार्ड में चार सौ बच्चे भर्ती, गांवों में त्राहि त्राहि

जनपद में फैली महामारी से हाहाकार मचा है। माँ-बाप बच्चों को लेकर इलाज के लिए दौड़ रहे हैं।

Report :  Brajesh Rathore
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-09-03 12:12 GMT

डेंगू मच्छर की सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Firozabad News: जनपद में फैली महामारी से हाहाकार मचा है। माँ-बाप बच्चों को लेकर इलाज के लिए दौड़ रहे हैं। हॉस्पिटल में बार्ड कम पड़ने पर बार्ड बढ़ाये जा रहे हैं वहीं 100 शैया बार्ड में 400 मरीज बच्चे भर्ती हैं। जिलाधिकारी चंद्र विजय शुक्रवार को हॉस्पिटल पहुंचे और ब्लड बैंक बार्ड कर निरीक्षण किया। वहीं प्राचार्य डॉ. संगीता अनेजा सीएमएस डॉ. आलोक शर्मा के साथ बार्ड का बारीकी से निरीक्षण किया। मरीजों की बढ़ती संख्या देख बार्ड को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि वायरल डेंगू में प्लेटलेट्स कम होती है ऐसी स्थिति से निपटने की व्यवस्था की जा रही है। मरीजों में प्लेटलेट्स चढ़ाई जा रही है। जिलाधिकारी ने बताया हॉस्पिटल में छः मौत हुई है जिनमें दो अस्थमा के शिकार थे।

जिलाधिकारी चन्द्र विजय ने बताया जिन मोहल्लों से मरीज आ रहे है, उन मोहल्लों में एन्टी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है। बीमारी ग्रसित बच्चे को पेरासिटामोल दिया जाए, आईबुफेन दवा न दी जाय मोहल्लों में टीमें लगा दी गयी हैं, जो घर घर संपर्क कर रही हैं। साफ सफाई के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। शुक्रवार शाम तक एक और बार्ड बनकर तैयार हो जाएगा, जिससे बेड आदि की कोई समस्या नहीं होगी। सभी के इलाज की व्यवस्था की जाएगी।

फ़िरोज़ाबाद जिले में आजकल शासन प्रशासन फ़िरोज़ाबाद नगर पर तो ध्यान दे रहा पर ग्रामीण क्षेत्रों में फैली बीमारी की ओर ध्यान कम है। स्वास्थ्य विभाग गांव में कैम्प लगा रहे हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में घरों में मौत का मातम है, तो कहीं बीमारी का मातम घरों में दिखाई दे रहा है। सिर्फ चीखों के अलावा और कुछ सुनाई नहीं दे रहा। जिले में सरकारी आकड़ों में मौतों की संख्या पचास है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में देखने से कुछ और ही दिखाई देगा। यहां हर तरफ महामारी से त्राहि त्राहि मची है।

Tags:    

Similar News