मथुरा में चप्पे-चप्पे पर पुलिस: मंदिर-मस्जिद जाने वालों से पूछताछ, धारा 144 लागू, लोगों में डर का साया

Mathura Alert : मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि मंदिर के आसपास के पूरे इलाके में कड़ी सुरक्षा कर दी गई है। मथुरा का ये वही विवादित इलाका है जहां पर ये शाही ईदगाह मस्जिद को लेकर तनाव लगातार जारी है।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-12-06 04:07 GMT

मथुरा में फोर्स तैनात (फोटो - सोशल मीडिया)

Mathura Alert : उत्तर प्रदेश के मथुरा में आज हर तरह कुछ दिखाई दे रहा है तो कोने-कोने में तैनात पुलिस फोर्स और सुरक्षाबल। प्रदेश सरकार के आदेश पर कृष्ण जन्मभूमि मंदिर के आसपास के पूरे इलाके में कड़ी सुरक्षा कर दी गई है। मथुरा का ये वही विवादित इलाका है जहां पर ये शाही ईदगाह मस्जिद को लेकर तनाव लगातार जारी है।

अयोध्या राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद सुलझने के बाद अब मथुरा के कृष्ण जन्मभूमि मंदिर (Krishna Janmabhoomi Temple) और शाही ईदगाह मस्जिद (Shahi Idgah Masjid) को लेकर आशंका पैदा हो रही है। हालाकिं अभी तक कभी भी यहां माहौल खराब नहीं हुआ। ऐसे में अब एक दम से चारों तरफ फोर्स को देखते हुए लोगों में डर का साया बना हुआ है।

हर तरफ कड़ी सुरक्षा

दरअसल कुछ दक्षिणपंथी संगठनों की तरफ से धमकी दी गई है कि वो मस्जिद के भीतर हिंदू रीति-रिवाज से पूजा करने जा रहे हैं। ऐसे में दंगों के भड़कने की स्थिति को देखते हुए कड़ी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। वहीं हर नेशनल और स्टेट हाइवे पर पुलिस ने बैरिकेडिंग कर दी है।

फोटो- सोशल मीडिया

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के चलते मथुरा वृंदावन आने वाली केवल दो ट्रेनें ही यार्ड में ही रुक सकेंगी। यहां पर धारा-144 लगा दी गई है। इसके साथ ही लोगों के एक साथ इकट्ठा होने पर भी मनाही है।

यहां पर मंदिर में आने वाले और मस्जिद में आने वाले लोगों से उनका पहचान पत्र मांग कर पूछताछ की जा रही है। हर तरफ सीसीटीवी और ड्रोन की मदद से कड़ी निगरानी रखी जा रही है। जबकि रेलवे ट्रैक को भी अस्थायी तौर पर बंद करने का आदेश दे दिया गया है। इतनी सख्त चौकसी का मतलब है कुछ बड़ा होने की धमकी मिली हो सकती है।

ऐसे में आज की सख्त पाबंदी के बारे में मथुरा के एसएसपी गौरव ग्रोवर ने बताया कि शहर में शांति बनाए रखने के लिए पुलिस ओवरटाइम कर रही है। पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स किसी भी कोशिश को रोकने के लिए मौजूद हैं। हमने दोनों पक्षों के बुजुर्गों और धर्मगुरुओं से भी बात की है। जो भी माहौल बिगाड़ने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने के आदेश हैं।

दरअसल मथुरा में चार दक्षिणपंथी संगठन हैं। जिसमें अखिल भारत हिंदू महासभा, श्रीकृष्ण जन्मभूमि निर्माण न्यास, नारायणी सेना और श्रीकृष्ण मुक्ति दल। इन दलों ने दिसंबर की शुरुआत में रीति-रिवाज से लड्डू गोपाल की मूर्ति स्थापित करने की इजाजत मांगी थी। लेकिन स्थितियों के बिगड़ने का खतरा लगातार बढ़ गया था। वहीं हिंदू संगठनों का दावा है कि जिस जगह पर मस्जिद है, वहीं पर श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था।


 



Tags:    

Similar News