मथुरा में बढ़ रहा कोरोना का कहर : आठ विदेशियों के संक्रमित होने से हड़कंप

corona positive in mathura : मथुरा में आठ विदेशी के कोरोना पॉजिटिव मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप है। वहीं, मथुरा के लोगों में भी कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर डर है।

Report :  Nitin Gautam
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-11-30 07:49 GMT

मथुरा में बढ़ रहा कोरोनाः वृन्दावन के शीतल छाया क्षेत्र में 8 विदेशी संक्रमित ( 8 videshi Corona Positive) मिलने से मचा हड़कंप। नए स्ट्रेन (corona new strain) को लेकर स्वास्थ्य विभाग (health department alert) अलर्ट नमूने जांच हेतु भेजे लखनऊ। इस्कॉन के 30 भक्तों के साथ संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों के लिए सैंपल। नगर निगम ने आश्रम को किया सील। कान्हा की नगरी वृंदावन (Vrindavan main corona positive) में सीतल छाया स्थित गिरधर आश्रम में कुछ दिनों पूर्व स्टूडेंट वीजा पर आए विदेशियों के कोरोना संक्रमित निकलने का क्रम जारी है। पिछले 145 दिनों में 8 विदेशी मरीज (8 videshi corona positive ) मिलने से नगर वासियों की धड़कनें बढ़ गयी हैं। वहीं नए स्ट्रेन (corona new strain) को लेकर अलर्ट स्वास्थ्य विभाग द्वारा गिरधर आश्रम में संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की लिस्ट तैयार कर उनके कोविड- सेम्पल लिए वही इस्कॉन के पीआरओ रवि लोचन के अनुसार 30 इस्कोन भक्तों के भी कोरोना सेम्पल लेकर जांच को भेजे गए हैं।


विदेशियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

कोविड कंट्रोल प्रभारी डॉ भूदेव (covid Control Incharge Dr Bhudev) ने बताया की संक्रमित पाए गए मरीजों को आश्रम में ही उनके कमरों में आइसोलेट कर दवाइयों की किट प्रदान की है। साथ ही उन्हें जरूरी सावधानी बरतने की जानकारी दी है। इधर संक्रमित मरीज मिलने पर नगर निगम द्वारा पूरे आश्रम को कंटेनमेंट जोन बनाकर सील कर दिया गया । मथुरा (Mathura) में मंगलवार को आई रिपोर्ट में 4 विदेशी नागरिक कोरोना पॉजिटिव (corona cases in Mathura) पाए गए। 4 विदेशी नागरिकों के पॉजिटिव मिलने के बाद अब एक्टिव केस की संख्या मथुरा में 8 हो गयी है। सभी एक्टिव केस विदेशियों के शनिवार को यहां 30 वर्षीय महिला पॉजिटिव मिली। जिसके बाद रविवार को 2 , सोमवार को एक और फिर मंगलवार को 4 विदेशी पॉजिटिव मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप है।

30 साल की महिला कोरोना पॉजिटिव

बता दें कि 15 नवम्बर को यूरोपियन कंट्री से कान्हा की भक्ति करने आया 60 सदस्यीय दल वृन्दावन के रमणरेती इलाका स्थित शीतल छाया में गिरधर अपार्टमेंट में रुका था। यहां से अपनी यात्रा पूरी कर जब यह लोग वापस जाने की तैयारी कर रहे थे तो इन्होंने कोविड टेस्ट कराया। जिसके बाद शनिवार को लिसमेनिया की रहने वाली 30 वर्षीय महिला कोविड पॉजिटिव आई। इसके बाद यहां से लगातार कोविड पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने गिरधर अपार्टमेंट को सील करते हुए इस एरिया को कंटेन्मेंट जॉन बना दिया। नये वैरिएंट ओमिक्रोन स्ट्रेन को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा गिरधर आश्रम में संक्रमितो के संपर्क में आए लोगों की लिस्ट तैयार कर उनके कोविड सैम्पल लिए गए हैं। सैम्पल केजीएमयू लखनऊ भेजे गए हैं। कोविड कंट्रोल प्रभारी डॉ भूदेव ने बताया कि संक्रमितों से जब बात की गई तो कोविड पॉजिटिव मरीजों ने बताया कि आने से पहले उन्होंने टेस्ट कराया तब वह नेगेटिव थे।

अलग अलग देशों के हैं मरीज

कोविड पॉजिटिव पाए गए विदेशी मरीजों में एक लिसमेनिया, 2 फ्रांस, एक स्पेन व बाकी रशिया के हैं। वहीं विदेशियों के पॉजिटिव मिलने के बाद इस्कॉन टेम्पल में सतर्कता बढा दी गयी हैं। मन्दिर के पीआरओ विमल कृष्ण दास ने बताया कि मन्दिर में कार्तिक के बाद से कोई विदेशी बाहर से नहीं आये। जो यहां कई सालों से रह रहे हैं उन्हीं को आने जाने दिया जा रहा है। इसके साथ ही मास्क जरूरी कर दिया है। और भी जो एहतियात के तौर पर कदम होंगे वह उठाये जाएंगे। इसके साथ ही जो भी गाइडलाइंस का पालन करने के लिए शासन , प्रशासन कहेगा उसका पालन किया जाएगा। विदेशी श्रद्धालुओं के पॉजिटिव मिलने के बाद से धार्मिक नगरी वृंदावन के बाजारों से विदेशी पर्यटक गायब हो गए हैं। वृंदावन का लोई बाजार, रमणरेती बाजार विदेशियों से गुलजार रहता था लेकिन अब जब से विदेशी कोविड पॉजिटिव पाए गए इनकी संख्या शून्य हो गयी है।

taza khabar aaj ki Uttar Pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News