नामचीन ब्राण्ड के मिल्क पाउडर में मिला डिटर्जेंट, 60 में से 21 नमूने फेल

लालच के चक्कर में कुछ लोग मिलावटी व दूषित खाद्य पदार्थ बेचकर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने से बाज नहीं आ रहे है।

Report :  Sandeep Tayal
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update:2021-06-25 23:11 IST

मिलावटी पदार्थों की सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Bulandshahr News: बुलंदशहर में थोड़े से लालच के चक्कर में कुछ लोग मिलावटी व दूषित खाद्य पदार्थ बेचकर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने से बाज नहीं आ रहे है। खाद्य अपमिश्रण विभाग द्वारा लिए गये 60 नमूनों में से 21 नमूने अनसेफ पाये गये है। आश्चर्यजनक की बात यह है कि नामचीन कंपनी के मिल्क पाउडर में डिटर्जेंट की मिलावट का होना पाया गया है, जो मानव के स्वास्थ्य के लिए घातक है।

खाद्य सुरक्षा विभाग के डीओ राजकुमार गुप्ता ने बताया कि दीपावली के सापेक्ष खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने विभिन्न स्थानों पर छापेमारी कर 60 नमूने भरे थे, जिनमें से 21 नमूने जांच में अनसेफ पाये गये हैं। खुर्जा रोड स्थित एक नामचीन दुग्ध प्लांट पर छापेमारी के दौरान मिल्क पाउडर के 1450 कट्टे सील किए थे और नमूने लेकर जांच को भेजे गये थे, जांच में नमूने अनसेफ पाये गये। जांच रिपोर्ट में मिल्क पाउडर में डिटर्जेंट होना पाया गया है।

60 नमूनों की जांच रिपोर्ट में से 21 सैंपल फेल आए हैं, जिनमें 11 सैंपल अधोमानक, चार सैंपल असुरक्षित और छह सैंपल मिस ब्रांड हैं। मिल्क प्लांट की जांच रिपोर्ट दो बार फेल होने के बाद अब विभाग की ओर से नियमानुसार वाद दायर किया जाएगा।

ये नमूने आये फेल

डीओ ने बताया कि जांच रिपोर्ट में केक अधोमानक, सरसों का तेल अधोमानक, छेना रसगुल्ला असुरक्षित, दही मिथ्याछाप, धनिया पाउडर विनियम उल्लंघन, नमक (टीटू ब्रांड) मिथ्याछाप, पनीर असुरक्षित व अद्योमानक,पनीर अद्योमानक, पिसी हल्दी असुरक्षित व विनियम, प्रीमियम रिफाइंड अद्योमानक, बूंदी असुरक्षित, बूंदी लड्डू्र मिथ्याछाप, बेसन लड्डू अद्योमानक, भुना चना मिथ्याछाप, मुनक्का मिथ्याछाप, मैदा अद्योमानक, मैदा अद्योमानक, रस्क अद्योमानक, लाल मिर्च पाउडर विनियम का उल्लंघन, शहर अद्योमानक, सरसों का तेल मिथ्याछाप, सरसों का तेल मिथ्याछाप,सरसों का तेल अद्योमानक, हल्दी पाउडर अद्योमानक आये हैं।

Tags:    

Similar News