Bulandshahr News: बढ़े महिला अपराध! थानों में कार्रवाई नहीं, एसएसपी कार्यालय व कोर्ट की शरण ले रहे पीड़ित

Bulandshahr News: यह अपील महज मिशन शक्ति अभियान के दौरान दिए जाने वाले भाषणों और सोशल मीडिया पीआर पोस्ट होने वाली अभियान की तस्वीरों में ही दिखाई देता है।

Report :  Sandeep Tayal
Update:2022-12-10 09:49 IST

बढ़े महिला अपराध (photo: social media )

Bulandshahr News: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के सख्त आदेशों के बाद पुलिस कप्तान भले ही महिला अपराधो को लेकर संजीदा हो, मिशन शक्ति जागरूकता अभियान के दौरान छेड़छाड़ की वारदात होने पर पुलिसकर्मी तत्काल मामले की सूचना थाना पुलिस को देने की अपील करते है, लेकिन जनपद में कुछ थानो की पुलिस महिला अपराधो पर अंकुश लगाने और कार्रवाई करने के बजाय मामले दर्ज न कर अपराधिक ग्राफ कम करने में जुटी है, खुर्जा नगर कोतवाली के महीनों से चक्कर काट रही रेप पीड़िता की वारदात के ढाई महीने बाद एसएसपी के निर्देश पर रिपोर्ट दर्ज की गई, जब कि गुलावठी कोतवाली के चक्कर कटकर थक चुकी छेड़छाड़ पीड़ित 2 महिलाओ को रिपोर्ट दर्ज न होने पर न्यायालय की शरण लेनी पड़ी और सीजेएम कोर्ट के आदेश पर गुलावठी कोतवाली पुलिस ने 4 आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है, यही नहीं राह चलती महिला को घर में खींचने और कपड़े फाड़ने के मामले की तहरीर देने के बाद भी पुलिस ने अभी तक मामला दर्ज नही किया है, ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि महिला अपराधों को लेकर खुर्जा व गुलावठी कोतवाली पुलिस कितनी संजीदा है।

जागरूकता अभियान की तस्वीरों में मिशन शक्ति अभियान!

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2017 में उत्तर प्रदेश की कमान संभालते ही महिला अपराधों पर अंकुश लगाने की प्राथमिकता के साथ प्रदेश के तमाम पुलिस कप्तानों को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। एंटी रोमियो स्क्वाड भी बनाया गया, जिसके बाद लगातार बुलंदशहर में भी एसएसपी श्लोक कुमार के निर्देश पर थाना क्षेत्रों में मिशन शक्ति अभियान के तहत एंटी रोमियो सेल के पुलिसकर्मी लगातार गश्त करते हैं, स्कूलों चौराहों व सार्वजनिक स्थानों पर छात्राओं और महिलाओं को महिला अपराधों के प्रति सजग रहने और किसी भी छेड़छाड़ की वारदात की तत्काल जानकारी थाना पुलिस को देने तथा 1090 और 112 नंबर पर देने की अपील करते हैं। लेकिन यह अपील महज मिशन शक्ति अभियान के दौरान दिए जाने वाले भाषणों और सोशल मीडिया पीआर पोस्ट होने वाली अभियान की तस्वीरों में ही दिखाई देता है। क्योंकि जब छेड़छाड़ और रेप पीड़िता थाने पहुंचती है तो वहां उनकी फरियाद पर कर्रवाई न होने के मामले प्रकाश में आते हैं।

बता दें कि एसएसपी श्लोक कुमार ने एंटी रोमियो सेल को नियमित छात्राओं और महिलाओं को जागरूक करने की कार्रवाई से संबंधित फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड करने के निर्देश दे रखे हैं, जिससे प्रतीत होता है कि सिर्फ एसएसपी के आदेशों का तस्वीरों में ही पालन कराया जा रहा है, क्योंकि खुर्जा और गुलावठी के थानों में पहुंचे महिला अपराधों के मामलों में थाना पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की, बल्कि न्याय की दरकार लेकर पीड़ितों को एसएसपी कार्यालय और कोर्ट का रुख करना पड़ा।

खुर्जा: ढाई माह बाद हुई रेप पीड़िता की रिपोर्ट दर्ज

महिला अपराधो को लेकर खुर्जा पुलिस कितनी संजीदा है उसकी हकीकत उस समय सामने आई, जब खुर्जा कोतवाली नगर पहुंची एक रेप पीड़ित महिला ने दावा किया कि रेप के मामले में रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए पिछले ढाई महीने से कोतवाली के चक्कर काट रही है। पीड़िता ने दावा किया कि स्नान करते समय उसके आपत्तिजनक फोटो युवक ने खींच लिए और फिर ब्लैकमेल कर उसका शारीरिक शोषण करने लगा, 17 सितंबर 2022 को महिला के साथ आरोपी ने रेप की वारदात को अंजाम दिया, रिपोर्ट दर्ज कराने पर मारने की धमकी भी दी थी, मामले को लेकर पीड़िता लगातार कोतवाली के चक्कर काटती रही, हालांकि शुक्रवार को एसएसपी श्लोक कुमार के निर्देश के बाद खुर्जा कोतवाली नगर में आरोपी युवक के खिलाफ पुलिस ने संगीन धाराओं में मामला दर्ज कर लिया और पीड़िता को मेडिकल परीक्षण के लिए भेज दिया।

गुलावठी: घर में घुस छेड़छाड़, कोर्ट के आदेश पर हुई FIR

दो अन्य मामले आज गुलावठी कोतवाली क्षेत्र के उस समय प्रकाश में आये, जब सीजेएम कोर्ट के आदेश पर गुलावठी कोतवाली पुलिस ने 4 आरोपियों के खिलाफ घर में घुसकर महिलाओं के साथ अभद्रता कर उनके नाजुक अंगों के साथ छेड़छाड़ करने और विरोध करने पर मारपीट कर जान से मारने की धमकी देने आदि के आरोप में रिपोर्ट दर्ज की। पीड़ित परिवार ने सीजेएम कोर्ट में न्याय की दरकार लगाते हुए दावा किया कि 25 सितंबर 2022 को वारदात के बाद मामले की शिकायत गुलावठी कोतवाली में की थी, जब गुलावठी कोतवाली में सुनवाई नहीं हुई तो एसएसपी कार्यालय गए यहां तक कि रजिस्टर्ड डाक द्वारा शिकायती पत्र भी भेजा गया, लेकिन गुलावठी थाना पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया। मामले को कोर्ट ने गंभीरता से लेते हुए गुलावठी थाना पुलिस को मामले में रिपोर्ट दर्ज कर विधिक कार्रवाई करने के आदेश जारी किए, जिसके बाद सीजेएम कोर्ट के आदेश पर गुलावठी कोतवाली पुलिस ने 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

गुलावठी: महिला को घर में खींचने का प्रयास, दी तहरीर

यही नहीं शुक्रवार को ही गुलावठी कोतवाली में एक और मामला प्रकाश में आया, जिसमें एक दलित महिला ने मोहल्ले के ही व्यक्ति पर घर में खींचने और कपड़े फाड़ने का आरोप लगाते हुए जान माल की सुरक्षा की गुहार लगाई और आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। पीड़िता ने दावा किया है कि मामले की तहरीर थाने में पुलिस को दी है हालांकि समाचार लिखे जाने तक पुलिस ने न तो आरोपियों के खिलाफ मामला ही दर्ज किया है और न ही किसी भी आरोपी को पकड़ा है।

Tags:    

Similar News