Bulandshahr News: पुलिस की अनोखी पहल...ये महिलायें बनेंगी स्वाबलंबी

Bulandshahr News: क्राइम एसपी डॉ. आर के मिश्रा ने बताया कि जनपद की 2 दर्जन ऐसी महिलाएं जो अवैध तरीके से शराब बेचने या फिर मादक पदार्थों की बिक्री करने आदि के क्राइम में संलिप्त थी।

Report :  Sandeep Tayal
Update: 2024-02-29 12:10 GMT

Bulandshahr News (Pic:Newstrack)

Bulandshahr News: यूपी के योगी राज में पुलिस प्रशासन अब क्रिमनल महिलाओं को जरायम की दुनिया से निकाल उन्हें समाज को मुख्य धारा से जोड़ने का कवायद शुरू कर दी है। क्राइम एसपी डॉ.आर के मिश्रा ने बताया कि जनपद की 2 दर्जन ऐसी महिलाएं जो अवैध तरीके से शराब बेचने या फिर मादक पदार्थों की बिक्री करने आदि के क्राइम में संलिप्त थी को चिन्हित किया गया और उन्हें समझा बुझा कर शासकीय योजनाओं से लाभान्वित कराकर स्वाबलंबी बनाने के लिए जागरूक किया गया। अब क्राइम करने वाली 2 दर्जन महिलाएं स्वयं सहयता समूह बनाकर स्व रोजगार कर स्वाबलंबी बन समाज को मुख्य धारा से जुड़ सकेंगे, इससे क्राइम पर भी अंकुश लगेगा।

पुलिस-प्रशासन ने की काउंसलिंग

बुलंदशहर के एसपी क्राइम आर के मिश्रा ने बताया कि जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार के आदेश पर सीडीओ कुलदीप मीणा, अपर पुलिस अधीक्षक अपराध डॉ0 राकेश कुमार मिश्र, जॉइंट मजिस्ट्रेट दिव्या मिश्रा, जॉइंट मजिस्ट्रेट प्रफुल्ल कुमार द्वारा जनपद में अपमिश्रित शराब व मादक पदार्थ आदि से सम्बन्धित अपराधों में संलिप्त रही। 02 दर्जन महिलाओं को जनपद के अलग-अलग थाना क्षेत्र से रिजर्व पुलिस लाइन में बुलाकर काउंसलिंग करायी गयी।

इस दौरान उन्हें राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्र शहरी आजीविका मिशन व अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देकर समूह बनाकर लघु उद्योग प्रारम्भ करने के लिए अभिप्रेरित किया गया तथा इस दौरान स्वयं सहायता समूह की बहनों द्वारा स्टॉल लगाकर उन्हें विभिन्न प्रकार के लघु उद्योग के निर्माण संबंधित प्रारंभिक प्रशिक्षण भी दिया गया। इस काउंसलिंग का मुख्य उद्देश्य है कि इन महिलाओं सहित समाज की अन्य महिलाएं अपनी किसी व्यक्तिगत परेशानी के कारण गैर कानूनी कार्यो की तरफ उन्मुख न हो, इसलिए उन्हें जागरुक व आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्य धारा से जोड़ना है।

Tags:    

Similar News