जिलों के बीच आज से शुरू हुई बस सेवा, परिवहन निगम की 7500 गाड़ियां सड़कों पर

उत्तर प्रदेश में सोमवार से अनलॉक-1.0 शुरू होने के साथ ही उप्र. राज्य परिवहन निगम ने बसों का संचालन शुरू कर दिया है। हालांकि अभी परिवहन निगम केवल राज्य के भीतर ही अपनी बसों का संचालन कर रहा है और उसने करीब 7500 बसों को सड़कों पर उतारा है।

Update: 2020-06-01 10:33 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सोमवार से अनलॉक-1.0 शुरू होने के साथ ही उप्र. राज्य परिवहन निगम ने बसों का संचालन शुरू कर दिया है। हालांकि अभी परिवहन निगम केवल राज्य के भीतर ही अपनी बसों का संचालन कर रहा है और उसने करीब 7500 बसों को सड़कों पर उतारा है।

परिवहन निगम यूपी के अंदर ऐसे सभी मार्गों पर बसों का संचालन करेगा जहां लोड फैक्टर 60 प्रतिशत से ज्यादा है। इससे यूपी में एक जिलें से दूसरे जिले जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा सरकार ने उपलब्ध करा दी है।

इसके साथ ही परिवहन निगम ने बसों के संचालन के लिए सभी कर्मचारियों की उपस्थिति का भी प्रबंध कर रहा है। करीब 66 दिन के बाद परिवहन बसों की सेवा शुरू करने के लिए परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक राजशेखर ने स्वयं लखनऊ के कैसरबाग बस अड्डे पहुंचे और बसों के संचालन केे लिए जारी दिशा-निर्देशों के अनुपालन का निरीक्षण किया।

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 218 नए केस आए सामने

थर्मल गन से यात्रियों की होगी टेस्टिंग

इस मौके पर परिवहन विभाग के प्रबंध निदेशक डा. राजशेखर ने सोमवार को बताया कि स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए यात्रियों से जुडे़ हर प्वाइन्ट पर थर्मल गन की व्यवस्था की गई है। इससे बस स्टेशन आने वाले हर यात्री की थर्मल स्कैनिंग की जायेगी।

इसके साथ ही बस स्टेशनों पर अनावश्यक खुले स्थानों को बैरीकेडिंग से बंद किया गया है। सभी बस स्टेशनों पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए हैंड सैनिटाइजर, हैंड फ्री स्प्रे सैनिटाइजर तथा पैडल प्रेस सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। इसके लिए सभी पब्लिक विंडों पर 500 एमएल. की हैंड सैनिटाइजर बोतल भी उपलब्ध कराई जा रही है। निगम के सभी बस स्टेशनों की नियमित सफाई व सैनिटाइजेशन का काम हर 6 घंटे पर किया जायेगां।

उन्होंने बताया कि हर बस स्टेशन पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। यहां यात्रियों को कोरोना वायरस से बचाव व सावधानियों के संबंध में जानकारी दी जायेगी। बस स्टेशन पर लगातार कोरोना वायरस के संबंध में जानकारी प्रसारित की जायेगी।

उत्तर प्रदेश के हर जिले में बनेगी एक प्रयोगशाला जहाँ होगी कोरोना की जांच

गाइड लाइंस के अनुसार बसें संचालित करने के निर्देश

इसके साथ ही कोरोना वायरस से प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिंग, पोस्टर व बैनर भी लगाये गये है। परिवहन निगम के मार्ग पर पड़ने वाले सभी अधिकृत कैंटीन और मार्ग पर अधिकृत अनुबंधित फूड प्लाजा तथा ढ़ाबों को सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन्स के अनुसार ही संचालन करने का निर्देश दिया गया है।

लंबी दूरी की बसों पर दो चालकों की तैनाती होगी और यात्रा से पहले इनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। परिवहन निगम का मार्ग निरीक्षण व चेकिंग दल लगातार अपनी टीम के साथ बस निरीक्षण के समय किसी भी तरह की अनियमितता पाए जाने पर उच्च प्रबंधन को सूचित करेंगे।

एमडी के मुताबिक परिवहन निगम की बसों में निर्धारित सीट क्षमता के अनुसार ही यात्रियों को बैठाया जायेगा और बस में खड़े हो कर सफर नहीं किया जा सकता है। बसों के चालक व परिचालकों को मास्क व ग्लबस पहनना जरूरी होगा। यात्रियों को भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बसों का नियमित सैनिटाइजेशन किया जायेगा। हर बस स्टेशन पर 108 एंबुलेंस रहनी आवश्यक है।

जनसेवा की मिसाल बनते जा रहे हैं उत्तर प्रदेश के ये जिलाधिकारी

Tags:    

Similar News