Kanpur News: कानपुर और अलीगढ़ में ईद के दिन सड़क पर नमाज पढ़ने को लेकर केस दर्ज

Kanpur News: कानपुर कमिश्नरेट ने ईद के त्यौहार से पहले पीस कमेटी व ईदगाह कमेटी के सदस्यों को बुलाकर सार्वजनिक स्थलों पर नमाज न अदा करने के लिए निर्देशित किया था। उसके बावजूद भी लोग सड़कों पर नमाज पढ़ते दिखाई दिए।

Update:2023-04-28 01:14 IST
अलीगढ़ में मामले की जानकारी देते पुलिस अफसर: Photo- Newstrack

Kanpur News: सड़क पर नए धार्मिक आयोजनों पर रोक को लेकर यूपी सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार गुरूवार को पुलिस ने दो जनपदों में कार्रवाई की। ईद के दिन सड़क पर नमाज पढ़ने को लेकर कानपुर और अलीगढ़ में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

कानपुर में 50 लोगों पर FIR

22 अप्रैल को ईद-उल-फितर का त्योहार पूरे देश में मनाया जा रहा था। बाबूपुरवा ईदगाह के बाहर सड़क पर करीब 40 से 50 लोगों ने नमाज पढ़ी थी। कानपुर कमिश्नरेट ने ईद के त्यौहार से पहले पीस कमेटी व ईदगाह कमेटी के सदस्यों को बुलाकर सार्वजनिक स्थलों पर नमाज न अदा करने के लिए निर्देशित किया था। उसके बावजूद भी लोग सड़कों पर नमाज पढ़ते दिखाई दिए।

जानकारी के मुताबिक बेगमपुरवा इलाके में सड़क पर नमाज अदा हुई थी। जिसके बाद बाबूपुरवा थाने के बेगमपुरवा चौकी प्रभारी की तहरीर पर गुरूवार को एफआईआर दर्ज की गई। जिसमें ईदगाह कमेटी के कुछ सदस्यों समेत करीब 50 अज्ञात लोगों को आरोपित बनाया गया है। उनपर कार्रवाई धारा 186, 188, 283, 341, 353 के तहत की गई है।

अलीगढ़ में सड़क पर नमाज पढ़ने वालों को सीसीटीवी से पहचानेगी पुलिस

इसी तरह जनपद अलीगढ़ में ईद और अलविदा जुमे के मौके पर सड़क पर हुई नमाज के प्रकरण में पुलिस ने सख्त कार्रवाई की है। देहली गेट और कोतवाली थाने में निषेधाज्ञा उल्लंघन, सरकारी कार्य में बाधा आदि सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। यह मुकदमा थाना कोतवाली में तैनात अतिरिक्त निरीक्षक यतींद्र प्रताप सिंह की ओर से दर्ज कराया गया है। पुलिस अब सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटी है।

यहां ईद से पहले पुलिस-प्रशासन ने 21 अप्रैल और 22 अप्रैल को पीस कमेटी के माध्यम से लोगों को बताया गया था कि शासन के निर्देश पर धारा 144 लागू की गई है। जिसके चलते त्यौहार को धार्मिक स्थल के अंदर ही मनाया जाए। फिर भी अलविदा जुमा और ईद के दिन बहुत समझाने के बाद भी कुछ लोगों ने खटीकान चौराहे से सब्जी मंडी चौराहे वाली रोड पर नमाज अदा की। इस दौरान धारा 144 का उल्लंघन किया गया। मार्ग में अवरोध पैदा हुआ। सरकारी वाहनों के संचालन में व्यवधान आया। सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न हुई।

अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

इसी तरह जनपद में देहली गेट थाने में दारोगा अशोक कुमार सिंह की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया है। जिसमें चरकवालान से मरघट वाली रोड पर ईद की नमाज के दौरान सड़क पर भीड़ का उल्लेख है। इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। हालांकि इसमें नमाज पढ़ने वालों की संख्या का उल्लेख नहीं किया गया है। अब ऐसे लोगों की पहचान करने के लिए पुलिस द्वारा उस दिन की वीडियोग्राफी और सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है।

Tags:    

Similar News