AKTU: प्रवेश प्रक्रिया में बड़ा बदलाव, अब दाखिले के बाद Btech छात्र बदल सकेंगे ब्रांच

AKTU: एकेटीयू से जुड़े राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में विद्यार्थियों को दाखिला लेने के बाद ब्रांच बदलने की सुविधा थी। अब विश्वविद्यालय ने प्रवेश प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-04-13 05:05 GMT

AKTU (Pic: Social Media)

AKTU: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से संबद्ध प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों के विद्यार्थी अब बीटेक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने के बाद अपनी ब्रांच बदल सकेंगे। आगामी शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए हुई प्रवेश समिति की बैठक में इस विषय पर फैसला लिया गया। बता दें कि अभी तक सिर्फ राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों के लिए यह सुविधा थी।

प्रवेश समिति की बैठक में हुआ फैसला

एकेटीयू से जुड़े राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में विद्यार्थियों को दाखिला लेने के बाद ब्रांच बदलने की सुविधा थी। अब विश्वविद्यालय ने प्रवेश प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत निजी कॉलेजों के विद्यार्थी भी बीटेक प्रथम वर्ष में दाखिले लेने के बाद अपनी ब्रांच बदल सकेंगे। शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश समिति की बैठक हुई। जिसमें इस पर निर्णय लिया गया है। इससे निजी कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को काफी सुविधा होगी।

अब बीटेक छात्र बदल सकेंगे ब्रांच

निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में विद्यार्थी अब बीटेक प्रथम वर्ष में दाखिले के बाद भी सीट खाली रहने पर अपनी पसंद की दूसरी ब्रांच में एडमिशन ले सकेंगे। यदि कोई विद्यार्थी बीटेक इलेक्ट्रिकल्स या किसी अन्य ब्रांच में दाखिला लेने के बाद सीट छोड़ देता है। ऐसी स्थिति में जो छात्र इलेक्ट्रिकल्स को ब्रांच के रूप में चुनना चाहते हैं वह रिक्त सीट पर प्रवेश के सकते हैं। पहले किसी ब्रांच में सीट खाली रह जाने पर कॉलेज बाहरी विद्यार्थियों को दाखिला दे देते थे। इससे पहले प्रवेश लेने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं के पास विकल्प नहीं होता था।

अभी तक सिर्फ राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों के विद्यार्थियों के पास यह सुविधा थी। अब प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव के बाद निजी कॉलेजों में भी छात्रों को भी ब्रांच बदलने का लाभ मिलेगा। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के मुताबिक नए शैक्षिक सत्र 2024-25 की पूरी गाइडलाइन जल्द जारी की जाएगी। अभ्यर्थी वेबसाइट पर प्रवेश संबंधी जानकारी देख सकेंगे। 

Tags:    

Similar News