सीएम योगी ने गोरखपुर वासियों को दी कान्हा उपवन की सौगात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर स्थित महेवा में लगभग 8.50 करोड़ रुपए की लागत से 9 एकड़ में निर्मित कान्हा उपवन एवं गोशाला का लोकार्पण किया।

Update: 2019-07-07 13:38 GMT

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर स्थित महेवा में लगभग 8.50 करोड़ रुपए की लागत से 9 एकड़ में निर्मित कान्हा उपवन एवं गोशाला का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने वृक्षारोपण करने साथ ही गोशाला का निरीक्षण भी किया और वहां के कार्याें को देखा।

मुख्यमंत्री ने वहां उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि निराश्रित गोवंशों के लिए प्रदेश सरकार की योजना के तहत इस गोआश्रय स्थल का निर्माण कराया गया है। यहां पर 1000 से 1500 पशुओं की रहने की व्यवस्था है।

ये भी पढ़ें...सीएम योगी से अब घर बैठे इस नंबर पर करें सीधे बात, बताएं अपनी परेशानी

आवारा पशुओं से मिलेगी निजात

इस गोआश्रय स्थल के निर्माण हो जाने से महानगर में आवारा पशुओं से होनी वाली कठिनाइयों से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की फसलों की रक्षा के लिए गांवों में भी गोशाला का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोशाला के केयरटेकर को पशुओं को अलग अलग रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। गोआश्रय स्थल पर रहने वाले पशुओं के गोबर से कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए भी कार्य किया जा सकता है। कम्पोस्ट खाद की बिक्री से गोशाला स्वावलम्बी तथा आत्मनिर्भर होगी।

ये भी पढ़ें...अखिलेश यादव ने पीएम मोदी और सीएम योगी को लेकर कह दी बड़ी बात

पशुओं को खुला छोड़ने पर होगी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि हमें पशुपालकों को बताना होगा कि अपने पशुओं को खुला न छोड़े, यदि उन्हें पकड़ कर आश्रय स्थल पर लाया जाएगा, तो उन पर भारी जुर्माना भी लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के गोआश्रय स्थल पर चारे, दवा, पानी आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था सुनिश्चित हो।

इस अवसर पर महापौर सीताराम जायसवाल, महिला आयोग की उपाध्यक्ष अंजू चौधरी सहित जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News