Ayodhya Airport : यूपी का सबसे भव्य एयरपोर्ट बनाने की तैयारी में योगी सरकार, जानिए कैसा होगा श्री राम एयरपोर्ट

Ayodhya News: यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार अयोध्या एयरपोर्ट को एक भव्य एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने को प्रयासरत है इसी सिलसिले में अयोध्या की जमीन AAI को लीज पर दी जाएगी।

Report :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-04-07 06:01 GMT

योगी आदित्यनाथ - अयोध्या एअरपोर्ट (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Ayodhya Airport : अयोध्या राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण कार्य शुरू होने के बाद से ही अयोध्या में एयरपोर्ट की मांग उठने लगी थी। अयोध्या में एक भव्य एयरपोर्ट बनाने के लिए सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। जिसके लिए अयोध्या के श्री राम एयरपोर्ट की जमीन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को सौंपी जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग (UP Civil Aviation Department) के अधिकारियों द्वारा बुधवार को जानकारी दी गई की अयोध्या के श्री राम एयरपोर्ट की जमीन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) की मौजूदगी में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India) को एयरपोर्ट की जमीन लीज पर दी जाएगी। जिसके लिए एक एग्रीमेंट साइन किया जाएगा।

एयरपोर्ट के लिए योगी सरकार ने खरीदी जमीन

अयोध्या स्थित हवाई पट्टी को योगी सरकार ने हाल ही में एक भव्य एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने का फैसला किया था। जिसके लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने 552 करोड रुपए की मंजूरी भी दे दी थी। इस बजट के मंजूर होने के बाद ही राज्य सरकार ने अयोध्या हवाई पट्टी को विकसित कर श्रीराम एयरपोर्ट में बदलने के लिए 317 एकड़ जमीन खरीदी है। अब यही जमीन यूपी सरकार भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को लीज पर देने जा रही है जिससे जल्द ही एयरपोर्ट निर्माण का कार्य शुरू किया जा सके।

इतना भव्य होगा अयोध्या का श्रीराम एयरपोर्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार अयोध्या में मंदिर निर्माण में तेजी लाने के साथ अयोध्या को हर तरह से विकास के पंख लगाने की प्रयास कर रही है। जिसके लिए योगी आदित्यनाथ सरकार अयोध्या एयरपोर्ट को उत्तर प्रदेश के सबसे भव्य एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की तैयारी कर रही है। राज्य सरकार लगातार इस प्रयास में भी लगी है कि अयोध्या एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जाए तथा उसे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का दर्जा भी दिलाया जाए।

एयरपोर्ट की क्षमता

317 एकड़ से अधिक के एरिया में बनने वाले अयोध्या एयरपोर्ट की क्षमता उत्तर प्रदेश के कुछ बड़े एयरपोर्ट जैसे कुशीनगर एयरपोर्ट और जेवर एयरपोर्ट की तरह ही होगा। अयोध्या एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का रूप देने का काम किया जा रहा है जिसके लिए पहले चरण में A321 और दूसरे चरण में B777.300 कैटेगरी वाले विमानों का संचालन शुरू किया जाएगा। हालांकि जल्द ही इसकी हवाई पट्टी का और विस्तार किया जाएगा।

ऐसा होगा टर्मिनल

अयोध्या के श्री राम एयरपोर्ट का टर्मिनल प्रदेश के सबसे भव्य और हाईटेक टर्मिनल के रूप में विकसित किया जाएगा। अयोध्या एयरपोर्ट के टर्मिनल की क्षमता लगभग 300 यात्रियों के एक साथ संभालने तक की होगी। तथा इसके टर्मिनल को कुल लगभग 3000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बनाया जाएगा। जिसके लिए लगभग 250 करोड़ के आसपास के लागत लगेगा। जिसका निर्माण उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण करेगा।

रनवे भी होगा खास

अयोध्या के श्री राम एयरपोर्ट का रनवे भी बेहद खास रहेगा। हालांकि यह उत्तर प्रदेश के कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे से थोड़ा छोटा रहेगा। लेकिन अयोध्या एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई लगभग 5 किलोमीटर और चौड़ाई 35 मीटर के आसपास रखी जाएगी। बता दें कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एयरपोर्ट का रनवे उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट रनवे है जिसकी लंबाई 3 किलोमीटर से भी अधिक है एवं चौड़ाई 45 मीटर के आसपास है।

श्री राम एयरपोर्ट के रनवे की क्षमता भी अधिक होगी जहां एक घंटे में 3 विमान टेक ऑफ और लैंड कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार लगातार इस प्रयास में है कि एयरपोर्ट का निर्माण इस प्रकार हो कि यहां से आवागमन चौबीसों घंटे हो सके। गौरतलब है कि यूपी सरकार द्वारा एयरपोर्ट की जमीन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को लीज पर दिए जाने के बाद एयरपोर्ट निर्माण के काम में तेजी आएगी और मंदिर निर्माण पूरा होने तक एयरपोर्ट का निर्माण भी हो जाएगा।

क्यों बनाया जा रहा भव्य एयरपोर्ट?

अयोध्या हमेशा से भारत समेत पूरे दुनिया के हिंदुओं के लिए एक बड़ा तीर्थ स्थान रहा है। भगवान श्री राम का जन्म स्थली होने के कारण अयोध्या से भक्तों का एक अलग ही लगाव है। राम जन्म भूमि विवाद काफी लंबे समय तक चला मगर जब सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस विवाद का समाधान करते हुए कोर्ट ने यहां मंदिर बनाने का फैसला दिया तो अयोध्या देश के सबसे बड़े पर्यटन स्थल के रूप में भी उभरने को तैयार हो गया।

प्रदेश सरकार इसी कारण से अयोध्या एयरपोर्ट को भव्य बनाने का प्रयास कर रही है क्योंकि यह हिंदुओं का एक सबसे बड़ा तीर्थ स्थान रहेगा। जहां भारत के अलग-अलग कोने से लेकर दुनिया के अलग-अलग देशों से भी लोग भगवान राम के दर्शन करने आएंगे। आने वाले समय में अयोध्या देश का शायद सबसे बड़ा पर्यटन स्थल भी बन जाए क्योंकि लंबे वक्त तक विवाद के बाद अब राम मंदिर का निर्माण शुरू हुआ है। निर्माण कार्य पूरा होते ही यहां हर रोज राम भक्तों का एक बड़ा जमावड़ा देखने को मिलेगा।

Tags:    

Similar News