UP News: सीएम योगी का निर्देश, प्रदेश के 15 शहरों में बनेंगे निजी औद्योगिक पार्क

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने उत्तर प्रदेश को औद्योगिक हब बनाने के लिए राज्य के 15 जनपदों में निजी औद्योगिक पार्क बनाने का निर्देश दिया है।

Written By :  Rajat Verma
Newstrack :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-05-08 08:41 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया))

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने ज़ल्द ही प्रदेश को औद्योगिक हब बनाने को लेकर अपनी मंशा ज़ाहिर कर दी है। इसके तहत सीएम योगी (CM Yogi) ने हाल ही में जारी निर्देश के तहत 15 विभिन्न शहरों में नए निजी औद्योगिक पार्क (Industrial Park) के निर्माण को लेकर बात कही है। इन निजी औद्योगिक पार्क के निर्माण से प्रदेश की निर्यात और करोबार क्षमता को बढ़ावा मिलेगा जो कि आने वाले समय में यूपी को देश के बड़े औद्योगिक प्रदेशों की फेहरिस्त में शामिल करने में मदद करेगा। सीएम योगी के निर्देशानुसार उत्तर प्रदेश आने वाले समय में औद्योगिक हब के तौर पर अपनी नई पहचान विकसित करेगा।

गोरखपुर, लखनऊ समेत कुल 15 शहरों में बनेगा इंडस्ट्रियल पार्क

आपको बता दें कि बीते वर्ष भी प्रदेश में निजी औद्योगिक पार्कों के निर्माण को लेकर जानकारी सामने आई थी, जिसके तहत ही अब ज़ल्द ही जमीन चिन्हित करने का काम भी जारी है, आने वाले समय में निर्माण कार्य भी पूर्ण गति पर प्रारम्भ हो जाएगा। अभी तक की प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश के जिन 15 शहरों में इन निजी औद्योगिक पार्क के निर्माण को मंज़ूरी दी गई है, उसमें लखनऊ, अमेठी, गोरखपुर, उन्नाव, प्रतापगढ़, नोएडा, सुल्तानपुर, औरया, गाजियाबाद, हमीरपुर, जालौन, आजमगढ़, मेरठ, अम्बेडकर नगर और प्रयागराज शामिल हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा लगातार दूसरी बार प्रदेश मुख्यमंत्री की कुर्सी पर विराजमान होने के बाद कई विकास योजनाओं को पूर्ण करने पर ध्यान दिया जा रहा है। इसी के साथ समय-समय पर सीएम की ओर से विभिन्न विभागों की स्वयं समीक्षा भी की जा रही है। सीएम योगी द्वारा पहले भी प्रदेश में निवेशकों के लिए सहूलियत प्रदान करने की बात कही गई है, जिसके तहत इन 15 जिलों के अतिरिक्त अन्य शहरों में भी औद्योगिक निर्माण को लेकर ध्यान दिया जा रहा है, जिससे प्रदेश के ज़ल्द ही एक बड़े राष्ट्रीय औद्योगिक हब के रूप में अंकित किया जा सके।

Tags:    

Similar News