Sonbhadra News: भवन निर्माण में लापरवाही पर बड़ा एक्शन, यूपीपीसीएल-लैकफेड के जेई-एई को प्रतिकूल प्रविष्टि

Sonbhadra News: डीएम ने सीएम डैशबोर्ड के माध्यम से सड़कों के निर्माण, अनुरक्षण आदि कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की। पाया कि अधिशासी अभियन्ता प्रांतीय खंड से जुड़ी सड़कों के निर्माण की प्रगति धीमी है।

Update: 2024-08-18 14:32 GMT

Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: मुख्यमंत्री के विकास प्राथमिकता वाली योजनाओं की सीएम डैशबोर्ड के जरिए समीक्षा करते समय जिलाधिकारी बद्रीनाथ सिंह के तेवर तीखे बने रहें। उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन, कार्यों में प्रगति के मामले में बी और सी ग्रेड रखने वाले विभाग के अधिकारियों को हालात में जल्द सुधार न करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी देने के साथ ही, जवाब तलब करने के निर्देश दिए। वहीं, निर्माण कार्यों में लापरवाही पर, निर्माण एजेंसी लैकफेड और यूपीपीसीबी के जेई-एई को प्रतिकूल प्रविष्टि देने तथा दोनों कार्यदायी संस्था के एक्सईएन से जवाब तलब करने का निर्देश दिया। डीएम की इस कार्रवाई से संबंधितों में हड़कंप की स्थिति बनी रही।

डीएम ने सीएम डैशबोर्ड के माध्यम से सड़कों के निर्माण, अनुरक्षण आदि कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की। पाया कि अधिशासी अभियन्ता प्रांतीय खंड से जुड़ी सड़कों के निर्माण की प्रगति धीमी है। इस पर उनहें कड़ी हिदायत देते हुए, सड़क निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए गए।

प्रोजेक्ट अलंकार से जुड़े भवनों के निर्माण की प्रगति मिली धीमी

समीक्षा के दौरान यह भी तथ्य डीएम के संज्ञान में आया कि प्रोजेक्ट अलंकार योजना के अंर्तगत माध्यमिक विद्यालयों में भवन निर्माण की प्रगति धीमी है। इस पर उनहोंने लैकफेड (यूपी राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लिमिटेड) और यूपीपीसीएल निर्माण कंपनी के एक्सइ्रएन को स्पष्टीकरण नोटिस जारी करने तथा जेई-एई को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने का निर्देश दिया।

विद्युत आपूर्ति में सुधार की दी हिदायत

जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग की समीक्षा करते शहरी क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति की खराब प्रगति पर नाराजगी जताई और इसमें सुधार लाने के निर्देश दिए। समाज कल्याण अधिकारी, प्रोबेशन अधिकारी को निर्देशित किया कि पेंशन योजनाओं से संबंधित कैंप ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर बनाकर लगाते हुए इसका व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराया जाए।

चारे की खरीद के लिए ग्राम पंचायतों-निकायों को भेजी जाए राशि

जिलाधिकारी ने पशुधन विभाग की समीक्षा करते हुए अंडा उत्पादन को और बढ़ाने, ग्रामीण स्तर पर समूह की महिलाओं को प्रशिक्षित कर इस कार्य में लगाने का निर्देश दिया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि गोवंश आश्रय स्थल में रह रहे पशुओं के चारे की खरीद के लिए जो भी धनराशि आवंटित हुई है, उसे ग्राम सभाओं व शहरी क्षेत्रों में भेज दिया जाए। प्रोबेशन अधिकारी को निर्देशित किया कि निराश्रित महिला पेंशन के लाभार्थियों के आधार फीडिंग का कार्य प्राथमिकता पर कराते हुए, कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत प्राप्त आवेदनों हेतु ससमय निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।

खराब प्रगति वाले विभागों से मांगें स्पष्टीकरण

जिन विभाग की प्रगति बी, सी व डी ग्रेड में है, उनसे संबंधित अधिकारियों को स्पष्टीकरण नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मुकुल आनंद पांडेय, डीसी मनरेगा, पीडी आरएस मौर्या, जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा सहित अन्य उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News