चित्रकूट धाम मंडल आयुक्त ने किया भगवान कामदनाथ की परिक्रमा पथ का निरीक्षण, दिए सख्त निर्देश

Chitrakoot: चित्रकूट धाम मंडल बांदा आयुक्त दिनेश कुमार सिंह ने पत्नी के साथ भगवान कामदनाथ के दर्शन कर परिक्रमा लगाई। उनके साथ उनकी विजया भी थी। परिक्रमा मार्ग में अतिक्रमण व गंदगी देख कमिश्नर ने मातहतों के साथ बैठक कर सख्त तेवर दिखाए।

Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-04-12 17:35 GMT

भगवान कामदनाथ के दर्शन करने पहुंचे आयुक्त दिनेश कुमार सिंह व उनकी पत्नी।

Chitrakoot: चित्रकूट धाम मंडल बांदा आयुक्त दिनेश कुमार सिंह (Chitrakootdham Circle Banda Commissioner Dinesh Kumar Singh) ने मंगलवार की भोर में धर्मनगरी पहुंचकर भगवान कामदनाथ के दर्शन कर परिक्रमा लगाई। उनके साथ उनकी पत्नी विजया भी थी। परिक्रमा मार्ग में अतिक्रमण व गंदगी देख कमिश्नर ने मातहतों के साथ बैठक कर सख्त तेवर दिखाए। निर्देश दिए कि एक सप्ताह के भीतर परिक्रमा मार्ग का अतिक्रमण हटवाया जाए। कहीं पर गंदगी नजर नहीं आनी चाहिए।

भगवान कामदनाथ की परिक्रमा पथ का किया औचक निरीक्षण

मंडलायुक्त (Commissioner Dinesh Kumar Singh) ने मंगलवार को सुबह करीब पांच बजे भगवान कामदनाथ की परिक्रमा पथ का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मिली कमियों को एक पखवारे के भीतर दूर करने के निर्देश मातहतों को दिए। उन्होंने संविदा पर लगे सफाईकर्मियों का हाल जाना। दुकानदारों को आगाह किया कि परिक्रमा पथ पर सफाई रखें। प्रत्येक दुकानदार अपनी दुकान के बाहर पूरा ध्यान रखें। 24 घंटे में पालिका कर्मचारी कूड़ादान से कूड़ा निकालकर ले जाएंगे।

आयुक्त ने रामघाट की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

आयुक्त जब आधा परिक्रमा पूरा कर चुके, तभी जिला प्रशासन को उनके आने की जानकारी हुई। आनन-फानन में एसडीएम, तहसीलदार व अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिक्रमा मार्ग पर पहुंचे। कमिश्नर ने परिक्रमा के बाद उन्होंने रामघाट की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। यहां से वह मुख्यालय के पीडब्लूडी गेस्ट हाउस पहुंचे और चित्रकूट की व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की।

एक सप्ताह के अंदर दुकानदारों को चेतावनी देकर हटवाया जाए अवैध अतिक्रमण

चित्रकूटधाम मंडल बांदा आयुक्त दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि परिक्रमा पथ का अवैध अतिक्रमण एक सप्ताह के अंदर दुकानदारों को चेतावनी देकर हटवाया जाए। परिक्रमा पथ में साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए। परिक्रमा मार्ग को जाने वाले प्रत्येक मार्ग पर लाइट की चाक-चौबंद व्यवस्था 15 दिन के अंदर की जाए। परिक्रमा मार्ग व रामघाट के किनारे जितने दुकानदार हैं, सभी लोग अपनी दुकानों के बाहर डस्टबिन रखें। दुकानों का कचरा उसी पर डालें। मार्ग पर कचरा डालने वालों का चालान किया जाए। पालिका कंट्रोल रूम का नंबर उपलब्ध कराया जाए। 24 घंटे में कचरा गाड़ी प्रत्येक दुकान-दुकान तक पहुंचे और दुकानों के सामने रखी डस्टबिन का कचरा उठाकर निश्चित स्थान पर डालें।

लापरवाही बरतने वाले कर्मचारी पर SDM और EO करे कार्रवाई

आयुक्त ने कहा कि जो कर्मचारी लापरवाही करे, उसके खिलाफ एसडीएम व ईओ कड़ी कार्रवाई करें। कहा कि पहली गलती पर 250 रुपए का चालान किया जाए। इसके बाद पुन: गलती करने पर प्रत्येक बार ढाई-ढाई सौ रुपए बढ़ाया जाए। रामघाट पर नाविकों को व्यवस्थित तरीके से खड़ा कराया जाए। मंदाकिनी स्नान करने वाले यात्रियों के साथ किसी प्रकार की अभद्रता न होने पाए। चार पहिया वाहन रामघाट में पूरी तरह वर्जित किए जाएं। घाट के किनारे अस्थाई पार्किंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

ये रहे मौजूद

इस दौरान एसडीएम सदर पूजा यादव, तहसीलदार संजय अग्रहरि, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका रामअचल कुरील, पर्यटन अधिकारी शक्ति सिंह आदि मौजूद रहे।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News