Chitrakoot News: मंदाकिनी और बागेन में बेधड़क हो रहा बालू खनन, पुलिस की सह पर इलाके के हिस्ट्रीसीटर चोरी में सक्रिय

Chitrakoot: जिले में बागेन व मंदाकिनी नदी के कई घाटों से बालू चोरी तेजी के साथ की जा रही है।

Update: 2023-01-04 11:04 GMT

मंदाकिनी और बागेन में अवैध बालू खनन

Chitrakoot News: सर्दी बढ़ने के साथ ही बालू चोर तेजी से सक्रिय हो गए है। पहाड़ी इलाके में बेधड़क अवैध बालू खनन का कारोबार चल रहा है। थाना पुलिस की सह पर इलाके के हिस्ट्रीसीटर अपराधी इस कारोबार में सक्रिय है। जिनकी दबंगई के चलते कोई शिकायत करने की हिम्मत भी नहीं जुटा पा रहा है। रोजाना शाम होते ही दर्जनों की संख्या में ट्रैक्टर मंदाकिनी के कई घाटों से बालू ढ़ोने में लग जाते है।

बागेन व मंदाकिनी नदी के कई घाटों से बालू की चोरी

जिले में बागेन व मंदाकिनी नदी के कई घाटों से बालू चोरी तेजी के साथ की जा रही है। पहाड़ी थाना क्षेत्र के ओरा, कलवारा, नहरा, रामपुर, लोहदा आदि गांवों के आसपास नदियों में एकत्र बालू रात के समय ट्रैक्टरों के जरिए निकाली जा रही है। बताते हैं कि इन गांवों के पास शाम होते ही नदी की रेत में दर्जनों ट्रैक्टरों का जमावड़ा लग जाता है।

ट्रैक्टरों से ढ़ोई जा रही है बालू

जेसीबी के साथ ही मजदूरों के जरिए बालू निकालकर ट्रैक्टरों से ढ़ोई जा रही है। रात भर ट्रैक्टर बालू लादकर पूरे इलाके में पहुंचाते है। सूत्रों की मानें तो इसमें थाना पुलिस की मिलीभगत है। रात भर के लिए पुलिस प्रत्येक ट्रैक्टर से रोजाना तीन से पांच हजार रुपए तक वसूली करती है।

इस अवैध खनन के कारोबार में इलाके के ज्यादातर हिस्ट्रीशीटर अपराधी शामिल है। जिनको जेल के सीखचों में होना चाहिए, वही अपराधी अवैध खनन का कारोबार कर सरकार को राजस्व की चपत लगा रहे है। अपराधियों की संलिप्तता होने की वजह से ग्रामीण अपनी जुबान खोलने की हिम्मत भी नहीं जुटा पा रहे है।

Tags:    

Similar News