Chitrakoot: सोते समय अधेड़ की गला घोंटकर की हत्या, पुलिस ने दो आरोपी को किया गिरफ्तार

Chitrakoot: झोपड़ी में बिछी चारपाई पर अधेड़ का संदिग्ध परिस्थितियों में शव मिला। जांच करने पहुंची पुलिस को मृतक के गले में गला घोंटने जैसा निशान मिला है।

Update: 2022-12-29 17:37 GMT

Chitrakoot: मऊ थाना क्षेत्र के हटवा गांव में घर के बाहर झोपड़ी में बिछी चारपाई पर अधेड़ का संदिग्ध परिस्थितियों में शव गुरुवार को सुबह परिजनों ने पड़ा देखा तो हडकंप मच गया। मृतक के भाई की सूचना पर पहुंची पुलिस ने छानबीन शुरु कर दी। मृतक के गले में गला घोंटने जैसा निशान मिला है। जानकारी मिलने के बाद एसपी, एएसपी व सीओ भी मौके पर पहुंच गए है। डॉग स्क्वायड व फॉरेंसिक अीम के साथ पुलिस घटना की जांच कर रही है। मृतका की पत्नी ने गांव के ही दो लोगों के खिलाफ सोते समय गला घोंटकर हत्या करने का मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने दोनों नामजद आरोपितों को हिरासत में ले लिया है।

ये है मामला

हटवा निवासी 58 वर्षीय राजा उर्फ रजवा ने घर के बाहर झोपड़ी बना रखी है। वह बुधवार की शाम खाना खाने के बाद झोपड़ी में लेटने चला गया था। गुरुवार को सुबह परिजनों ने देखा तो वह चारपाई में मृत अवस्था में पड़ा मिला। मौत की खबर मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया। मृतक के गले में चोट का निशान है। परिजनों की सूचना पर सीओ शीतला प्रसाद पांडेय व प्रभारी निरीक्षक राजीव सिंह पुलिस टीम के साथ पहुंचे। इसके बाद एसपी वृंदा शुक्ला, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी ने भी पहंुचकर घटना स्थल का जायजा लिया। पुलिस के मुताबिक गले में फंदा कसे जाने का निशान फिलहाल प्रतीत हो रहा है। ऐसे में शंका है कि उसकी गला घोंटकर हत्या हुई है। मृतक के तीन बेटी व एक बेटा है। डॉग स्क्वायड व फॉरेंसिक टीम ने भी पहंुचकर नमूने एकत्र किए है। मृतक की पत्नी बेला देवी की तहरीर पर पुलिस ने गांव के ही कृष्णदेव उर्फ गणेश व हरिश्चंद्र के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। पत्नी ने आरोप लगाया कि इन दोनों ने रात में सोते समय पति की गला दबाकर हत्या की है। पुलिस ने दोनों नामजद आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। उनसे घटना के संबंध में पुलिस पूछताछ कर रही है।

दो डाक्टरों के पैनल ने किया पोस्टमार्टम

घटना को गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने दो डाक्टरों का पैनल गठित कराकर वीडियोग्राफी के साथ शव का पोस्टमार्टम कराया है। सीओ मऊ शीतला प्रसाद पांडेय ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला घोंटकर हत्या किए जाने की पुष्टि हुई है। घटना की हर पहलू से बारीकी के साथ जांच की जा रही है। वहीं दूसरी ओर मृतक ही परिवार के भरण-पोषण का सहारा था। घटना के बाद से पत्नी बेला देवी के अलावा तीनों बेटियों का रो-रोकर बुरा हाल है। मृतक के एक बेटा बुद्धराज है, जो कि मुंबई में रहकर मजदूरी करता है। तीनों बेटियों की शादी नही हुई है। मृतक परिवार के पास मात्र एक बीघा जमीन है।

चार दिन पहले रजवा के साथ दोनों ने की थी मारपीट

घटना के तीन दिन पहले ही राजा उर्फ रजवा के साथ मारपीट भी हुई थी। उसी दिन उसने मऊ थाने में तहरीर देकर अवगत कराया था। घटना के एक दिन पहले ही 27 दिसंबर को मृतक की पत्नी बेला देवी ने थाने में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग किया था। बताया था कि 25 दिसंबर को उसके पति को लोहे की राड से गणेश ने मारापीटा है। जिससे पति का सिर फट गया था। बेटी करिश्मा के साथ भी मारपीट हुई थी। एक दिन रात में बुरी नियत से गणेश उसके घर घुस आया था। शोर मचाने पर वह भाग गया था। उसी समय उसने पति को जान से मारने की धमकी दी थी।

दो बार तहरीर देने पर पुलिस ने नहीं की कार्रवाई

दबंग पडोसियों ने रजवा व उसकी बेटी के साथ मारपीट की और पुलिस ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं किया। खास बात यह है कि मारपीट के बाद पीड़ित परिवार ने थाना पुलिस को दो बार कार्रवाई के लिए तहरीर दी, फिर भी पुलिस ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया। देखा जाए तो पुलिस ने अगर दबंगों के खिलाफ कार्रवाई किया होता तो शायद हत्या जैसी वारदात नहीं होती। पीड़ित परिवार ने पुलिस को तहरीर में धमकी के संबंध में अवगत कराते हुए बताया था कि कार्रवाई न होने पर उनके परिवार पर कुछ भी हो सकता है।

घटना के दोषियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई: SP

एसपी वृंदा शुक्ला ने कहा कि घटना के पहले दो बार थाने में तहरीर देने की बात सामने आई है। जांच कराई जा रही है कि किस स्तर से लापरवाही हुई है। इसमें जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। घटना की हर पहलू से जांच हो रही है। एएसपी व सीओ को जांच के लिए लगाया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला घोटनें से पुष्टि हुई है। दोनों नामजद आरोपितों को पकड़ लिया गया है। उनसे घटना के संबंध में पूछताछ की जा रही है।

Tags:    

Similar News