Chitrakoot News: दोनों पाकिस्तानी हिंदू परिवार को जल्द भेजा जा सकता है दिल्ली, जाने क्या है पूरा मामला

Chitrakoot News: दोनों परिवारों का वीजा दिल्ली तक होने की वजह से इनको वापस भेजने के संकेत मिले है। पिछले कई दिनों से आईबी के अलावा एलआईयू प्रयागराज व स्थानीय टीमें लगातार छानबीन कर रही है।

Update: 2023-08-07 15:02 GMT
Pakistani Hindu family settled in Chitrakoot

Chitrakoot News: धर्मनगरी के संग्रामपुर में चार दिन से ठहरे पाकिस्तानी दो हिंदू परिवारों को जल्द ही दिल्ली वापस भेजा जा सकता है। इसके लिए फिलहाल जिला प्रशासन को उच्च स्तर से स्पष्ट निर्देश मिलने का इंतजार है। हालांकि सूत्र बताते हैं कि इन दोनों परिवारों का वीजा दिल्ली तक होने की वजह से इनको वापस भेजा जा सकता है। पिछले कई दिनों से आईबी के अलावा एलआईयू प्रयागराज व स्थानीय टीमें लगातार छानबीन कर रही है।

तीन दिन पहले पाकिस्तानी दो हिंदू परिवार संग्रामपुर के रहने वाले समाजसेवी कमलेश पटेल से संपर्क होने पर आए थे। इनके आने के बाद से ही जिला प्रशासन पड़ताल में जुटा हुआ है। विदेश क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय को प्रशासन ने उसी दिन देर शाम छानबीन के बाद रिपोर्ट भेजी थी, जिस पर अभी तक कोई निर्देश नहीं आया है। इंटेलीजेंस ब्यूरो, एलआईयू प्रयागराज के साथ ही स्थानीय टीमें अब तक दोनों परिवारों के सभी 15 सदस्यों से एक साथ व अलग-अलग पूछताछ कर चुकी है।

सोमवार को स्थानीय एलआईयू टीम ने फिर करीब दो घंटे पूछताछ किया है। सूत्रों की मानें तो अब तक हुई छानबीन के हिसाब से इन दोनों परिवारों को जल्द ही दिल्ली वापस भेजा जा सकता है। क्योंकि इनका वीजा दिल्ली तक का ही बना है। ऐसे संकेत भी उच्च स्तर से मिल रहे है। एसपी वृंदा शुक्ला का कहना है कि अभी तक एफआरआरओ से कोई निर्देश नहीं मिले है। फलस्वरूप दोनों परिवारों को पुलिस सुरक्षा के बीच रखा जा रहा है। पंचायत भवन में ही इनको सभी सुविधाएं प्रदान की जा रही है।

एक बिस्वा जमीन नहीं, मजदूरी कर भर रहे थे पेट

छानबीन के दौरान जानकारी में आया है कि इन दोनों परिवारों के कुछ रिश्तेदार पुरानी दिल्ली में रहते है। जिसके चलते यह वीजा बनवाकर दिल्ली आए। पाकिस्तान में इनके पास एक बिस्वा जमीन भी नही है। यह मजदूरी कर किसी तरह परिवार का भरण पोषण कर रहे थे। इधर पाकिस्तान में तेजी से बढ़ी महंगाई की वजह से इनको परिवार चलाना मुश्किल होने लगा था।

दोनों परिवारों का जमीन बेंचकर करेगा सहयोग

दोनों परिवारों को यहां बुलाने वाले कमलेश पटेल ने सोमवार को मीडियाकर्मियों से बातचीत की। कहा कि प्रशासन की तरफ से दोनों परिवारों को अच्छी तरह से रखा जा रहा है। उसने दोनों परिवारों की हालत देखते हुए बुलाया था। क्योंकि इनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। कहा कि प्रशासन इनको यहीं पर रहने की अनुमति दे तो वह अपनी तरफ से दोनों परिवारों को घर उपलब्ध कराएगा। मदद के लिए वह अपनी जमीन भी बेंच देगा। लेकिन पीछे नहीं हटेगा।

Tags:    

Similar News