Gorakhpur News: फिर डूबेगा सीएम सिटी गोरखपुर, बारिश नहीं होने तक अधिकारियों के चेहरे पर सकून

Gorakhpur News: शहर को डूबने से बचाने वाले नाले अभी भी आधे-अधूरे हैं। देवरिया रोड हो या फिर मेडिकल रोड। या फिर देवरिया बाईपास। सभी प्रमुख सड़कों पर निर्माणाधीन नाले अधूरे हैं।

Update: 2022-07-16 06:01 GMT

CM City Gorakhpur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर निगम, जीडीए से लेकर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को दो टूक कह रखा है कि अगर बारिश में शहर डूबा तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें। इस कड़ी चेतावनी के बाद भी शहर में नालों का निर्माण अधूरा है। मानसून की देरी अधिकारियों के लिए मुफीद साबित हो रही है। अधूरे नालों पर खड़े होकर अधिकारी इन्द्रदेव से यही विनती कर रहे हैं, कि ऐ देव मत बसरो।

शहर को डूबने से बचाने वाले नाले अभी भी आधे-अधूरे हैं। देवरिया रोड हो या फिर मेडिकल रोड। या फिर देवरिया बाईपास। सभी प्रमुख सड़कों पर निर्माणाधीन नाले अधूरे हैं। मोहल्लों में निर्माणाधीन नालों पर बात करना ही बेमानी है। यह बेपरवाही तब है, जब खुद मुख्यमंत्री नालों का निरीक्षण करने निर्देश दे चुके हैं कि पिछले बार जैसी स्थिति पर कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

देवरिया रोड पर गुरुंग तिराहे से लेकर रामपुर कड़जहा तक के दर्जन भर मोहल्ले के 50 हजार से अधिक आबादी की सांसें मानसून के दस्तक को लेकर अटकी हुई हैं। पिछली बार पांच महीने से अधिक समय तक नाव पर निर्भर रहने वाले नागरिक अधूरे नालों को देखकर भयभीत हैं। सिंघड़ियां से लेकर तुर्रा तक 6.70 किलोमीटर लंबे नाले की लागत 8 साल में 16.50 करोड़ से बढ़कर 32 करोड़ के पार चली गई है। लेकिन अभी तब निर्माण पूरा नहीं हो सका है।

जंगल सिकरी में कुंदन फैक्ट्री के पास नाला अभी भी निर्माणाधीन है। शनिवार की रात मिट्टी भरने के दौरान नाले दीवार गिर गई। जिससे काम प्रभावित हो गया है। इस क्षेत्र के पूर्व पार्षद हीरालाल यादव कहते हैं कि 'युद्ध स्तर पर नाला निर्माण हो तो 10 दिन में काम पूरा हो जाएगा। इससे यह होगा कि देवरिया रोड पर पानी नहीं लगे। लेकिन इस नाले से खाले टोला, कृष्णा टोला, बसुंधरा, सिंघड़िया, रानीडिहा, कमलेशपुरम आदि मोहल्ले से आने वाली नालियों को कनेक्ट नहीं किया गया है। ऐसे में मोहल्लों में जलभराव से कैसे राहत मिलेगी?'


देवरिया बाईपास पर पूरा नहीं हुआ जीडीए का नाला

देवरिया बाईपास के किनारे निर्माणाधीन सीसी नाले का निर्माण 20 जून को ही पूरा होना था। लेकिन अभी तक यह नाला अधूरा है। हालांकि जीडीए के इंजीनियर टेंट लगातार नाला निर्माण को लेकर संजीदगी दिखा रहे हैं। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेमरंजन सिंह एवं सचिव उदय प्रताप सिंह भी पल-पल की प्रगति की जानकारी ले रहे हैं। जीडीए द्वारा देवरिया बाईपास रोड स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर से लेकर बुद्ध विहार पार्टी सी तक करीब 2450 मीटर नाला व आरसीसी सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। इस निर्माण पर करीब नौ करोड़ 24 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। मोहल्लों की नालियों को इसमें जोड़ने की कवायद तो दूर है, अभी नाला निर्माण ही अधूरा है। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह का दावा है कि 'नाला निर्माण अंतिम चरण में है। दो से तीन दिन में काम पूरा हो जाएगा।'

मेडिकल रोड पर पानी डालकर ट्रायल दूर, अभी अधूरा है निर्माण

असुरन से मेडिकल रोड पर पीडब्ल्यूडी द्वारा नाला के रिमाडलिंग का काम हो रहा है। पीडब्ल्यूडी के मुताबिक रिमाडलिंग का काम पूरा हो गया है। नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने तीन दिन पहले दावा किया था कि मेडिकल रोड के नाले पर पानी डालकर बहाव चेक किया जाएगा। पानी का बहाव चेक कराना दूर, अभी पुलिया का निर्माण तक पूरा नहीं हुआ है। बीते शुक्रवार को जिलाधिकारी से पार्षदों ने इस नाले को लेकर चिंता जाहिर की थी।

शक्तिनगर के पार्षद आलोक सिंह विशेन ने डीएम के सामने कहा कि 'असुरन से लेकर के राप्ती नगर होते हुए खजांची चौक तक के नाले निर्माण की तकनीकी खामियां हैं। पीडब्ल्यूडी द्वारा बमुश्किल 170 मीटर लंबाई में नाला रिमाडलिंग का काम हुआ है। राप्तीनगर में पुलिया का निर्माण अभी चल रहा है।' पुलिया और नाला निर्माण के चलते नालों के पानी के बहाव को रोक दिया गया है। वार्ड के पूर्व पार्षद चंद्र प्रकाश श्रीवास्तव 'चन्दू' का कहना है कि 'नालों को बांध दिया गया है। दर्जन भर मोहल्लों के लोग गंदे पानी में रहने को विवश हैं।'

Tags:    

Similar News