UP DA Hike: योगी ने दी कर्मचरियों व पेंशनभोगियों को सौगात, बढ़ा महंगाई भत्ता, जानें कब आएंगे पैसे

UP DA Hike: यूपी के मुख्यमंत्री योगी ने डीए और डीआर दरों में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकार के कदम से राज्य में 16 लाख कर्मचारियों और 11.5 लाख पेंशनरों को फायदा होगा।

Update: 2023-05-16 14:35 GMT
UP DA Hike (सोशल मीडिया)

UP DA Hike: अगले साल होने वाले देश में लोकसभा चुनाव से पहले यूपी की योगी सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता(डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में मंगलवार को 4% की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2023 से लागू होगी। अभी तक सूबे के कर्मचारियों और पशनभोगियों का डीए और डीआर दर 38 फीसदी था, लेकिन हुई इस वृद्धि के बाद यह बढ़कर 42 फीसदी दर हो गया है।

27 लाख से अधिक लोगों को राहत

मिली जानकारी के मुताबिक, यूपी के मुख्यमंत्री योगी ने डीए और डीआर दरों में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस कदम से राज्य में 16 लाख कर्मचारियों और 11.5 लाख पेंशनरों को फायदा होगा। कुल मिलाकर 27.5 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। कर्मियों व पेंशनभोगियों को 1 जनवरी से 30 अप्रैल तक बढ़ा डीए सीधे जीपीएफ खाते डालेगी। मई के बढ़े हुए डीए का नकद भुगतान मई के वेतन के साथ जून में होगा।

केंद्र फिर बढ़ा सकती है भत्ता

इससे पहले 24 मार्च को केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया था। अब उत्तर प्रदेश सरकार भी अपने कर्मचारियों और पेंशनरों के डीए और डीआर में चार फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। केंद्र सरकार जुलाई 2023 में भी महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार भी सरकार 4 फीसदी इजाफा कर सकती है। अगर सरकार जुलाई में यह कदम उठाती है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़कर में 46% हो जाएगा। मौजूदा समय केंद्रीय कर्मियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी है।

अगला महंगाई भत्ता जुलाई 2023 में रिविजन होना है। अगर इसमें 4 फीसदी का इजाफा हुआ तो यह बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। उसके बाद जनवरी, 2024 में महंगाई भत्ता का रिविजन होगा, तब अगर इसमें 4 फीसदी बढ़ता है तो यह बढ़कर 50 फीसदी पर पहुंच जाएगा। आपको बता दें कि 50 फीसदी महंगाई भत्ता आते ही फिर से शून्य कर दिया जाता है। अगर जनवरी 2024 में भत्ता 4 फीसदी बढ़ा तो यह 50 फीसदी आ जाएगा और फिर शून्य हो जाएगा। जुलाई 2024 से बढ़ी हुई बेसिक सैलरी पर महंगाई भत्ता जोड़ा जाएगा। अगर यह जनवरी में 3 फीसदी बढ़ता है तो 49 फीसदी रहेगा। ऐसी स्थिति में जुलाई 2024 तक इसके शून्य होनी की संभावना है।

क्यों किया जाता है शून्य भत्ता

आपको बता दें कि जब भी महंगाई भत्ता 50 फीसदी पर आ जाता है तो उसको शून्य कर दिया जात है। 2016 के मेमोरेडम के मुताबिक, महंगाई भत्ता (DA) 50 फीसदी यानी बेसिक सैलरी का 50 फीसदी होगा तो इसे शून्य कर दिया जाएगा। शून्य होते ही या तो भत्ता 42 फीसदी पर आ जाएगा या फिर वापस 1 फीसदी या 2 फीसदी शुरू होगा। पहले केंद्र कर्मियों का महंगाई भत्ता 100 फीसदी से ऊपर चला जाता था, लेकिन छठे वेतन आयोग में इस फॉर्मूला को लागू कर दिया गया था। तब से यही फॉर्मूला चल रहा है।

Tags:    

Similar News