बिना भेदभाव सबका विकास, यह आदर्श व्यवस्था ही राम राज्य व्यवस्था है : सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लखनऊ स्थित लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में "द मिलियन फार्मर्स स्कूल (किसान पाठशाला) का शुभारंभ किया।

Update: 2019-06-09 14:32 GMT
योगी आदित्यनाथ की फ़ाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लखनऊ स्थित लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में "द मिलियन फार्मर्स स्कूल (किसान पाठशाला) का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कृषि कुंभ को लेकर कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन किया।

उन्होंने कहा कि विभिन्न केंद्रों में उपस्थित सभी प्रगतिशील किसान भाई-बहनों अन्नदाता किसानों का हृदय से स्वागत है। मुझे प्रसन्नता है कि मिलियन फार्मर्स के जो अब तक कार्यक्रम हुए हैं, उनमें 10 लाख से भी अधिक किसान पाठशाला के कार्यक्रम में प्रशिक्षित हुए हैं।

प्रदेश के सभी 2 करोड़ 33 लाख किसानों का अभिनन्दन करते हुए कहा कि याद करिए आज से पांच दशक पहले इस देश को खाद्यान्न के लिए दूसरे देशों के ऊपर निर्भर रहना पड़ता था और खाद्यान्न भी हमारे देश में ऐसा था जो दूसरे देशों में पशुओं के लिए उपयोग में लाया जाता था, लेकिन हमारे अन्नदाता किसानों के परिश्रम ने इस देश की धरती को सोना उगाने वाली भूमि बनाया है।

ये भी पढ़ें...अखिलेश ने योगी आदित्यनाथ पर लगाया बड़ा आरोप

सीएम योगी ने कहा कि आबादी के लिहाज़ से देश के सबसे बड़े राज्य के प्रगतिशील किसानों को जागरूक करने के लिए अब तक "द मिलियन फार्मर्स स्कूल के तीन संस्करण को सफलतापूर्वक संपन्न करने के बाद आज चतुर्थ संस्करण का शुभारंभ हो रहा है।

जिसमें दो चरणों में प्रदेश के सभी 75 जनपदों में लगभग 15,000 से अधिक केंद्रों में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए आधुनिक तकनीक के साथ कम लागत और अधिक उत्पादन के लक्ष्य को कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इस दृष्टि से इस विशेष किसान पाठशाला के प्रसंस्करण का आज यहां पर शुभारंभ हो रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि किसानों को सही दाम मिलना प्रारंभ हो जाए तो वह किसान पलायन और आत्महत्या क्यों करेगा। पहले उसे यह दाम नहीं मिल पाता था। आज उत्तर प्रदेश गन्ना उत्पादन क्षेत्र में नंबर वन की पोजीशन पर आ गया है।

बिना भेदभाव के सारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक तबके तक पहुंचाने का काम सरकार कर रही है और मुझे लगता है कि यह आदर्श व्यवस्था ही राम राज्य व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार की उपेक्षा और उदासीनता के कारण किसान कृषि से पलायन करने के लिए मजबूर होता था, आज वही किसान अपने परिश्रम से प्रदेश की धरती पर सोना उगाने का कार्य कर रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में जब हमारी सरकार आई तब किसानों का 5 वर्ष का गन्ना मूल्य भुगतान बाकी था।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की पिछली दो सरकारों के कार्यकाल में 50 हज़ार करोड़ रुपए का गन्ना मूल्य का भुगतान मुश्किल से हुआ है। वर्तमान सरकार ने 2 वर्ष में अब तक 68,500 करोड़ रुपए का गन्ना मूल्य भुगतान सीधे किसानों के खाते में करवाया है।

योगी ने कहा कि यह वही प्रदेश है जहां 2 वर्ष पहले तक किसानों द्वारा आत्महत्या के मामले सामने आते थे। उस समय किसानों के प्रति राजनीतिक उपेक्षा और आक्रमणता के कारण किसान लगातार घाटे में चल रहा था। ना उसको शासन की किसी भी योजना का लाभ समय पर मिल पाता था और ना ही उसकी उपज को खरीदने के लिए कोई व्यवस्था थी।

जब मार्च 2017 में प्रदेश के मतदाताओं ने हमारे हाथों में प्रदेश की बागडोर सौंपी तो स्वाभाविक रूप से देश के प्रमुख राज्य में कृषि कल्याण हमारे एजेंडे में था।

उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि वर्ष के अंत तक हम प्रदेश में 20 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि को सिंचाई की अतिरिक्त सुविधा उपलब्ध कराने की कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों से संबंधित कोई भी बात हो, मैं सीधे विभाग से ही बात करता हूं, इससे जुड़े सारे आंकड़े अपने पास भी मगवाता हूं। प्रतिदिन मैं इसकी मॉनिटरिंग स्वयं ही करता हूं।

सीएम योगी ने कहा कि भारत सरकार चार-पांच वर्ष से प्रदेश को 20 नए कृषि विज्ञान केंद्र देना चाहती थी लेकिन पिछली सरकार वह लेना ही नहीं चाहती थी, क्योंकि उनको लगता था कि कृषि विज्ञान केंद्रों की कोई जरूरत नहीं है। जबकि हमारा मानना है 2022 तक हमारे किसानों की आय को दोगुना करने में कृषि विज्ञान केंद्र की अहम भूमिका होगी।

ये भी पढ़ें...मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में श्रीराम की मूर्ति का अनावरण किया

सीएम योगी ने गुरु गोरक्षनाथ का लिया आशीर्वाद

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार की शाम तकरीबन 06 बजे गोरखनाथ मंदिर पहुंचे और गुरु गोरक्षनाथ का आशीष लिया। वे मंदिर से जुड़े कार्यों का निष्पादन करेंगे और रात्रि विश्राम करेंगे। सोमवार की सुबह 09:40 बजे लखनऊ में लिए रवाना होंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार की शाम छह बजे गोरक्षनाथ मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने पहले गुरु गोरक्षनाथ का आशीष लिया। इसके बाद ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ की समाधि स्थल पहुंचकर माथा नवाया।

मंदिर सूत्रों का कहना है कि योगी आदित्यनाथ मंदिर से जुड़े कार्यों का निष्पादन करेंगे और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पदाधिकारियों और चुनिंदा कार्यक्रताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं।

सांगठनिक कार्यों की जानकारी भी ले सकते हैं। यहां रात्रि विश्राम करने वाले मुख्यमंत्री सोमवार की सुबह 09:40 बजे प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें...CM योगी आदित्यनाथ ने कहा,अब नकारात्मक राजनीत का दौर खत्म

Tags:    

Similar News