UP में रोजगार की बहार: अब घर बैठे मिलेगा काम, सीएम योगी का बड़ा ऐलान

बाराबंकी जनपद में पधारे उत्तर प्रदेश सरकार के स्टाम्प एवं पंजीयन शुल्क विभाग के स्वतंत्र प्रभार मंत्री रविन्द्र जायसवाल ने बताया कि अब जो रजिस्ट्री कार्यालय पर संपत्तियों की खरीद-फरोख्त में जो भीड़ लगती थी वह अब नहीं लगेगी।

Update: 2020-10-07 10:36 GMT
UP में रोजगार की बहार: अब घर बैठे मिलेगा काम, सीएम योगी का बड़ा ऐलान (social media)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं को रोजगार देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए कहीं भी E- स्टाम्प किसी भी स्थान पर स्टाम्प वेन्डर का काम करने की छूट प्रदान कर दी है। यह जानकारी प्रदेश के स्टाम्प एवं पंजीयन शुल्क विभाग के स्वतन्त्र प्रभार मन्त्री रविन्द्र जायसवाल ने दी कि अब युवा अपने घर से भी स्टाम्प की बिक्री कर सकता है।

ये भी पढ़ें:चीन से बढ़ती दुश्मनी के बीच अमेरिका ने भारत के खिलाफ उठाया ये बड़ा कदम

स्टाम्प एवं पंजीयन शुल्क विभाग के स्वतंत्र प्रभार मंत्री रविन्द्र जायसवाल ने बताया

बाराबंकी जनपद में पधारे उत्तर प्रदेश सरकार के स्टाम्प एवं पंजीयन शुल्क विभाग के स्वतंत्र प्रभार मंत्री रविन्द्र जायसवाल ने बताया कि अब जो रजिस्ट्री कार्यालय पर संपत्तियों की खरीद-फरोख्त में जो भीड़ लगती थी वह अब नहीं लगेगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत बाराबंकी का चयन किया है जहाँ सम्पत्ति का विवरण, उस पर लगने वाला स्टाम्प आदि की जानकारी घर बैठे डिजिटल रूप में ले सकेंगे और अपनी रजिस्ट्री का समय भी आप ऑनलाइन ले सकेंगे जिससे आफिस में अनावश्यक भीड़ नही लगेगी और समय रहते काम हो जाएगा ।

Ravindra Jaiswal (social media)

पहले निबन्धन शुल्क 2 प्रतिशत लगता था अब योगी सरकार ने उसे घटा कर 1 प्रतिशत कर दिया है

रविन्द्र जायसवाल ने बताया कि पहले निबन्धन शुल्क 2 प्रतिशत लगता था अब योगी सरकार ने उसे घटा कर 1 प्रतिशत कर दिया है । रजिस्ट्री आफिस में अब कैश लाने की जरूरत नही है बल्कि बगैर कोई पैसा जेब में लाये आपकी रजिस्ट्री हो जाएगी यहाँ तक कि आप निबन्धन शुल्क भी ऑनलाइन कर सकेंगे । जिससे नगदी के गिरने उसके चोरी हो जाने के डर से निजात मिल जाएगी ।

ये भी पढ़ें:धमाके में उड़ा पेट्रोल पंप: इन लोगों का हो गया ऐसा हाल, हर तरफ बस आग की लपटें

युवाओं को इससे रोजगार देने की बात कहते हुए रविन्द्र जायसवाल ने कहा कि अब प्रदेश का युवा कहीं से भी स्टाम्प की बिक्री कर सकता है , सरकार उन्हें स्टाम्प वेन्डर के रूप में नियुक्त कर उन्हें रोजगार से जोड़ने का काम करेगी । युवा चाहे तो अपनी दुकान पर या अपने घर पर स्टाम्प वेन्डर का काम कर सकते है । रविन्द्र जायसवाल ने कहा कि अभी पायलट प्रोजेक्ट के रूप में बाराबंकी जनपद को चुना गया है और इसको सफलता पर पूरे प्रदेश में इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा ।

सरफराज वारसी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News