UP: सीएम योगी ने राजा भैया के विधानसभा क्षेत्र के एक गांव का बदला नाम, मनगढ़ से किया कृपालु...

CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने एक बार फिर प्रतापगढ़ के एक गांव के नाम बदलाव किया। बुधवार को सीएम योगी ने कुंडा के मनगढ़ का नाम कृपालु महाराज के नाम पर रख दिया।

Update: 2023-05-24 12:53 GMT
Image: Social Media

UP News: योगी सरकार ने प्रतापगढ़ कुंडा के मनगढ़ ग्राम का नाम बदल कर कृपालु धाम मनगढ़ कर दिया है। यह जगद्गुरु कृपालुजी की जन्मस्थली है। इन्होंने देश-विदेश में सनातन का प्रचार किया कुण्डा में बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मुफ्त शिक्षा, गांव में मुफ्त स्वास्थ्य सहित अनेक कार्य किया। अब ये गांव कृपालु धाम के नाम से जाना जाएगा।

उत्तर प्रदेश में इससे पहले कई प्रमुख स्थानों के नाम बदल गए हैं। प्रतापगढ़ के कुंडा में स्थित इस गांव के नाम के कृपालु धाम जोड़ दिया गया है। कृपालु महाराज को जीवत रखने और उनके द्वारा किए गए कार्यों को देखते हुए सम्मान के तौर पर गांव का नाम बदला गया है। हालांकि इससे पहले एक सामुदाय विशेष पर आधारित जैसे मुगलसराय स्टेशन, फैजाबाद और इलहाबाद जैसी जगहों के नाम बदले थे।

सीएम योगी ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान

वहीं, सीएम योगी ने लखनऊ में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनांतर्गत 'वृहद संतृप्तीकरण अभियान' व कृषक पंजीकरण के शुभारंभ और 'दर्शन' पोर्टल के 'लोगो' की लॉन्चिंग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा एलान किया है। सीएम योगी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना को लेकर एक कार्यक्रम में कहा कि जिन लोगों को अब तक किसी वजह से किश्त नहीं मिली है, उनको भी योजना से जोड़ा जाएगा। जिन किसानों को अब तक PM किसान सम्मान योजना का लाभ किसी वजह से नही मिला होगा उनके पात्र पाए जाने पर पिछली किश्तें भी मिलेंगी। प्रदेश के 02 करोड़ 63 लाख किसान 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' के साथ जुड़ चुके हैं।

हर गांव होगा खास

सीएम योगी कहते हैं कि अब तक सचिवालय के दर्शन केवल लखनऊ में होते थे, अब तो हम लोग गांव-गांव में सचिवालय का निर्माण कर रहे हैं। गांव में ही लोगों को 'बीसी सखी' के माध्यम से बैंकिंग की सुविधा प्राप्त हो रही है। अब गांव का पैसा, गांव के ही विकास में खर्च होगा। टेक्नोलॉजी आज की आवश्यकता है। टेक्नोलॉजी को बेहतर तरीके से आगे बढ़ाने के लिए आज कृषि विभाग में भी व्यापक परिवर्तन देखने को मिल रहा है। हमारा प्रयास है कि शासन की योजनाओं का दुरुपयोग न हो, लेकिन हर जरूरतमंद को सरकार की योजनाओं के साथ जुड़ने का अधिकार प्राप्त हो।

Tags:    

Similar News