पेपर लीक करने वालों पर योगी सरकार कसेगी नकेल, बनेगा नया कानून

Uttar Pradesh News: प्रदेश में होने वाली विभिन्न परीक्षाओं के पेपर लीक से निपटने के लिए योगी सरकार अब नया कानून बनाने की तैयारी में है।

Written By :  Santosh Tiwari
Update: 2024-06-09 07:22 GMT

CM Yogi: Source-Social Media 

Uttar Pradesh News: प्रदेश में होने वाली विभिन्न परीक्षाओं के पेपर लीक से निपटने के लिए योगी सरकार अब नया कानून बनाने की तैयारी में है। सीएम ने शनिवार को चयन आयोगों के अध्यक्षों की बैठक में इस बात के संकेत दिए हैं। साथ ही इस पर अति शीघ्र कार्रवाई करने की बात भी कही है। सीएम ने सॉल्वर गैंग्स पर भी कड़ी नकेल कसने के आदेश जारी किए हैं।  

एक ही एजेंसी को जिम्मेदारी नहीं 

सीएम योगी ने बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि अब परीक्षा कराने की जिम्मेदारी सिर्फ एक ही एजेंसी को नहीं सौंपी जाएगी। पेपर छापने से लेकर पेपर बाँटने तक में विभिन्न एजेंसियों को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा एजेंसियों के रिकॉर्ड के आधार पर ही उन्हें काम सौंपा जाएगा। सीएम ने एक दिन में एक ही परीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं और यह भी कहा है कि प्रत्येक परीक्षा के दो सेट पेपर बनाए जाएं और दोनों सेट की जिम्मेदारी अलग अलग एजेंसी को सौंपी जाए। साथ ही अगर एडेड कॉलेज में सेंटर बनाया जाता है तो सम्बंधित कॉलेज के प्रबंधक को परीक्षा से दूर रखा जाए एवं उनके स्थान पर किसी अन्य संस्थान के व्यक्ति को जिम्मेदारी सौंपी जाए। 

गड़बड़ी पर नपेंगे DM और DIOS 

बैठक में मुख्यमंत्री ने सख्त लहजे में कहा कि यदि एडेड कॉलेज में परीक्षाएं कराई जा रही हैं और उनमे भी गड़बड़ी पाई जाती है तो डीएम और डीआईओएस के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए की जिस संस्थान में सेंटर बनाया जाए उसका ट्रैक रिकॉर्ड साफ़ हो और पहले किसी गलत कार्य में संलिप्तता न पाई गई हो।

STF और शासन के अधिकारियों से रखें संपर्क 

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि परीक्षाओं की गोपनीयता से किसी भी प्रकार का खिलवाड़ नहीं किया जाना चाहिए। इसके लिए आयोगों के अध्यक्ष शासन के शीर्ष अधिकारियों से संपर्क में रहें। साथ ही एसटीएफ के साथ ही जानकारियां साझा कर उनसे भी लगातार संपर्क बनाए रहें।




Tags:    

Similar News